आप भी रखते हैं लम्बे नाख़ून तो हो सकते हैं लकवे का शिकार
आप भी रखते हैं लम्बे नाख़ून तो हो सकते हैं लकवे का शिकार
Share:

लंबे नाखून रखने का सभी को शौक होता है खासकर लड़कियों को लम्बे नाख़ून करने का कफ शौक होता है. लेकिन आप नहीं जानते ये कितना खतरनाक हो सकता है. जी हाँ, लम्बे नाखूनों से आपके अंदर गन्दगी तो जाती ही है साथ ही आपको लकवे जैसी बीमारी भी  हो सकती है. जी हाँ, आइये जानते हैं इसके बारे में जिसे पढ़कर आप भी कभी नहीं बढ़ाएंगे नाख़ून. 

दरअसल, बड़े नाख़ून के जुनून के चलते एक बुजुर्ग का हाथ लकवाग्रस्त हो गया. जी हाँ, दशकों पहले 1982 में मुरारी आदित्य (82) ने गिनिज बुक में विश्व के सर्वाधिक लंबे नाखून (कुल 180 इंच) का रिकॉर्ड कायम किया था लेकिन बाद में उन्हें अपने नाखूनों को काटना पड़ा. वह भलीभांति जानते थे कि अपने नाखूनों को लेकर वह अन्य कोई रिकॉर्ड नहीं बना सकते. इसके बावजूद, उन्होंने वर्ष 1986 में फिर से नाखून बढ़ाना शुरू कर दिया.  वो अपने नाखूनों के बिना खुद को अधूरा महसूस करता था.

वो कहते हैं इन्हें लेकर मैं बहुत भावुक हूं. 120 इंच लंबे नाखूनों के भार के कारण उनका बायां हाथ काफी पतला और लकवाग्रस्त हो गया है. उनकी उंगलियां सख्त हो गई हैं और उंगलियां चलाना मुश्किल हो गया है. वह हाथ से कोई काम भी नहीं कर पाते. चलने फिरने, सोने अथवा अपने शरीर को हिलाने डुलाने के लिए भी उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है ताकि उनकी इस कीमती विरासत को कोई नुकसान नहीं पहुंचे. इनका वजन करीब आधा किलोग्राम अनुमानित किया गया है. जादवपुर में उनके पड़ोसी उन्हें ‘नोख काकू’ के नाम से जानते हैं. आदित्य ने कहा, ‘लेकिन.. मैं अपने नाखूनों के साथ सड़क किनारे नहीं बैठ सकता और मैं इनके लिए रकम भी नहीं चाहता. मैं इन्हें पैसा कमाने के लिए प्रयोग करने में असमर्थ हूं.

काली मिर्च और हल्दी करेगी आपको हार्ट अटैक से दूर

अपनी सेहत को अच्छा रखना है तो खाली पेट ही करें ये काम

अपने बच्चे को दे रही हैं बाहर का खाना, तो कर रही हैं उसकी सेहत के साथ खिलवाड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -