चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने लॉन्ग मार्च -5 के प्रक्षेपण को बताया चीन का सबसे बड़ा मालवाहक रॉकेट

By Nikki Chouhan
Nov 24 2020 06:05 PM
चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने लॉन्ग मार्च -5 के प्रक्षेपण को बताया चीन का सबसे बड़ा मालवाहक रॉकेट

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) ने लॉन्ग मार्च -5 के प्रक्षेपण को चीन का सबसे बड़ा मालवाहक रॉकेट कहा, जो सुबह 4:30 बजे, बीजिंग समय (सोमवार को 2030 GMT) को दक्षिणी चीनी द्वीप पर वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से नष्ट किया गया। हैनान एक सफल प्रक्षेपण के रूप में चांग’-5 अंतरिक्ष यान ले गया।

सीएनएसए के बयान में कहा गया है कि रॉकेट अपने इच्छित प्रक्षेपवक्र पर अंतरिक्ष यान भेजने से पहले करीब 37 मिनट तक उड़ा। चांग’-5 मिशन, जिसे चंद्रमा की प्राचीन चीनी देवी के नाम पर रखा गया है, को चांद की उत्पत्ति और गठन के बारे में वैज्ञानिकों को और अधिक समझने में मदद करने के लिए चंद्र सामग्री एकत्र करने के लिए भेजा जाता है। मिशन अधिक जटिल मिशनों से आगे, अंतरिक्ष से नमूने प्राप्त करने की चीन की क्षमता का परीक्षण करेगा। चीन तीसरा देश होगा जिसने चंद्र के नमूनों को फिर से प्राप्त किया है, बशर्ते मिशन संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ में शामिल होने के साथ पूरा हो गया हो। मिशन के एक प्रवक्ता पेई झाउओ ने सूचित किया है कि लैंडिंग लगभग आठ दिनों में होने वाली है।

मिशन का निर्धारित समय 23 दिन है। एक रोबोट बांह को चांद्र सतह पर एक ड्रिल के साथ मिट्टी और चट्टानों को बाहर निकालता है। इस सामग्री को आरोही वाहन में स्थानांतरित किया जाएगा, जो इसे सतह से ले जाने और फिर एक परिक्रमा मॉड्यूल के साथ गोदी करने के लिए है। इसके बाद नमूनों को पृथ्वी की वापसी यात्रा के लिए एक वापसी कैप्सूल में स्थानांतरित किया जाएगा, जो चीन के भीतरी मंगोलिया क्षेत्र में भूमि है। इसमें शामिल चुनौतियों में चंद्र सतह पर नमूना काम, चंद्र सतह से टेक-ऑफ, चंद्र की कक्षा में मिलनसार और डॉकिंग, साथ ही साथ पृथ्वी पर उच्च गति पुन: प्रवेश, प्रवक्ता ने बताया। पेई अंतरिक्ष प्रशासन के चंद्र अन्वेषण और अंतरिक्ष इंजीनियरिंग केंद्र के निदेशक भी हैं।

ब्रिटेन ने चीन विस्तार के जोखिमों पर टेक कंपनियों को चेताया

रूस की स्वर्ण वीज़ा योजना देश में विदेशी निवेश के लिए एक प्रोत्साहन

सड़क यात्रा करने से पहले रखें इन 4 बातों का ध्यान