यहां पेट्रोल डीज़ल से नहीं बल्कि इस चीज़ से चलती है गाड़ियां

यहां पेट्रोल डीज़ल से नहीं बल्कि इस चीज़ से चलती है गाड़ियां

आमतौर पर गाड़ियां डीजल, पेट्रोल, सीएनजी से चलती हैं. इसके अलावा शायद ही कोई चीज़ है जिससे गाड़ियां चल सकती हैं. लेकिन आज आपको एक खबर के बारे में बताने जा रहे है, जिसे जानकार आप चकित रह जाएंगे. जी हां, अब कॉफी से निकाले गए कचरे के तेल का इस्तेमाल से लंदन में बसें चलाई गई. इस बात पर आप भी यकीन नहीं कर रहे होंगे लेकिन ये सच है. तो चलिए आपको इसकी जानकारी दे दें ताकि आपको भी कोई डाउट न रहे. 

दरसल, ये कारनामा लंदन में किया जा रहा है. परिवहन अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. कॉफी के कचरे से निकाले गए तेल को डीजल में मिलाकर जैव ईंधन तैयार किया गया है. इसका इस्तेमाल सार्वजनिक परिवहन के लिए ईंधन के रूप में किया जा रहा है. ऐसा अभी प्रयोग के तौर पर किया गया है. प्रयोग सफल रहा तो इस जैव ईंधन का इस्तेमाल धडल्ले से होने लगेगा.

वहीं लंदन स्थित टेक्नोलॉजी फर्म बायो-बीन लिमिटेड ने कहा है कि एक साल में एक बस को ऊर्जा प्रदान करने के लिए पयार्प्त कॉफी का उत्पादन किया गया है. ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) परिवहन के दौरान धुआं उत्सर्जन को कम करने के लिए तेजी से जैव ईंधन के उपयोग की तरफ बढा है. बायो-बीन के अनुसार, लंदन के लोग कॉफी से एक साल में 200,000 टन कचरा निकालते हैं.

आंसर शीट में बच्चों ने लिखे कुछ ऐसे जवाब, देखकर नहीं रोक पाएंगे हंसी

एक खास आवाज़ सुनकर ही खिलता है ये अनोखा फूल

बॉयफ्रेंड बनाने के लिए लड़की ने अपनायी अजीब तरकीब और फिर...