अब पॉल्यूशन फैलाने वाले वाहनों पर लगेगा 1150 रु हर दिन टैक्स
अब पॉल्यूशन फैलाने वाले वाहनों पर लगेगा 1150 रु हर दिन टैक्स
Share:

सोमवार से पॉल्यूशन टैक्स लंदन में लगना शुरू हो चुका है. इसके अलावा लंदन दुनिया का पहला ऐसा शहर बन गया है. इस देश मे प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों से टैक्स वसूला जाएगा. इसके लिए अल्ट्रा लो एमिशन जोन सेंट्रल लंदन में बनाया गया है. इस जोन में प्रदूषण फैलाने वाली और पुरानी गाड़ियां प्रवेश करेंगी तो उन्हें 1150 रुपये से लेकर 9000 रुपये तक टैक्स भरना पड़ेगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार  इस फैसले से रोजाना करीब 40 हजार से ज्यादा गाड़ियां प्रभावित होंगी. मी​डिया को लंदन के मेयर सादिक खान ने बताया कि राजधानी को प्रदूषण से बचाने के यह महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है. लंदन मे पर्यावरण की सुरक्षा के संबध मे उचित कदम उठाया गया है. भारत मे भी इस प्रकार की नियम लागू होना चाहिए.

मेयर ने अपने बयान मे आगे कहा कि "जिस शहर से प्यार करते हैं और वही लोगों को बीमार करे तो गलत है. इसलिए कड़े फैसले लेना जरूरी है. एक रिसर्च रिपोर्ट मे पाया गया है कि लंदन में 20 लाख लोग ऐसे क्षेत्रों में रह रहे हैं, जहां प्रदूषण का स्तर खतरनाक है. वहां नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड की मात्रा EU द्वारा निर्धारित स्तर से दो से तीन गुना ज्यादा है, जिसकी वजह से छोटे बच्चों को फेफड़ों से जुड़ी परेशानियां हो रही हैं." लंदन के मेयर का यह कदम सराहनीय है. क्योकि प्रकृति नही तो कोई भी नही.

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस अतिरिक्त खर्च के चलते छोटे बिजनेसमैन परेशानी में आ सकते हैं. जो गाड़ियां उत्सर्जन मानकों के अनुकूल नहीं उन्हे इस फैसले के बाद हर रोज 1150 रुपये देने होंगे जो नही देगा उस पर कड़ा जुर्माना लगाया जायेगा. मेयर के इस निर्णय के बाद लंदन के प्रदूषण मे कमी होने की पूरी उम्मीद है.

बाजार में बिकने वाली है सुपरबाइक, देगी 320 KM तक का माइलेज

2 सबसे नई बाइक्स, कीमत है 60,000 रु से कम

इस बार वित्त वर्ष में Suzuki ने हासिल की जोरदार बढ़त, इतनी रही सेल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -