डॉक्टर्स ने बनाया रिकॉर्ड, 13 घंटे 20 मिनट में किया मोटापा घटाने के 53 ऑपरेशन

डॉक्टर्स भी कई रिकॉर्ड बनाते हैं और उनकी चर्चा होती रहती है. ऐसे ही डॉक्टरों के विशेषज्ञ दल ने यहां महज 13 घंटे 20 मिनट में 53 लोगों का मोटापा घटाने की सर्जरी करने का दावा किया है जिनमें 182 किलोग्राम के बेहद भारी वजन वाला मरीज शामिल है. हाल ही में इसकी जानकारी सामने आई है. आइये जानते हैं इसके बारे में. 

आपको बता दें, डॉक्टर्स के इस कारनामे को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने कीर्तिमान के रूप में मान्यता देते हुए दल के अगुवा सर्जन के नाम प्रमाणपत्र जारी किया है. सर्जन मोहित भंडारी ने बृहस्पतिवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि उनकी अगुवाई वाले 11 सदस्यीय दल ने एक मई को सुबह छह बजे से अलग-अलग बेरियाट्रिक सर्जरी (मोटापा घटाने के ऑपरेशन) का सिलसिला शुरू किया जो शाम सात बजकर 20 मिनट तक चला. इस दौरान 35 महिलाओं समेत कुल 53 लोगों का मोटापा घटाने के सिलसिलेवार ऑपरेशन किये गये.

इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी है कि  बेरियाट्रिक सर्जरी से गुजरने वाले इन 53 लोगों में बांग्लादेश और केन्या का एक-एक मरीज शामिल है. इन मरीजों की उम्र 23 से 68 वर्ष के बीच है. 100 किलोग्राम से लेकर 182 किलोग्राम तक के वजन वाले ये मरीज मोटापे के कारण मधुमेह, हाइपरटेंशन, स्लीप एपनिया और कुछ अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे. इनमें से कुछ मरीज तो ऐसे थे कि जिनकी जिंदगी अत्यधिक वजन के कारण अपने घर में सिमट कर रह गयी थी. लेकिन उन्होंने अपने इस काम से सब ठीक कर दिया है.  

Mothers Day को खास बनाने के लिए माँ को ले जा सकते हैं इन खास जगहों पर

शख्स ने कबाड़ से बनाई सबसे तेज़ दौड़ने वाली मोटर साइकिल

इस लड़की को एलियन कहा जाए तो गलत नहीं होगा कुछ, फोटो देख हिल जाएंगे आप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -