लंदन के डॉरक्टर्स की बड़ी सफलता, HIV से संक्रमित व्यक्ति को किया ठीक
लंदन के डॉरक्टर्स की बड़ी सफलता, HIV से संक्रमित व्यक्ति को किया ठीक
Share:

नई दिल्‍ली : एचआईवी एड्स का नाम सुनते ही सबसे पहले आपके जहन में इसके लाइलाज बिमारी होने की बात आती है। इसके बाद दिमाग में आता है कि यह एक जानलेवा बीमारी है, जिससे यदि कोई व्यक्ति संक्रमित हो गया तो उसका बचना तक़रीबन नामुमकिन है। इस तरह की बातों का जहन में आना कुछ अलग इसलिए भी नहीं है क्‍योंकि इस बीमारी का उपचार या तो है ही नहीं या फिर इतना महंगा है और पहुंच से बाहर है कि वहां तक आम आदमी की पहुंच ही नहीं है।

व्हीलचेयर रग्बी क्वाड नेशन टूर्नामेंट : दूसरे सीजन में ब्रिटेन को हराकर जापान ने किया खिताब पर कब्जा

किन्तु अब ऐसी सोच को रखने वालों को दोबारा विचार करने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस एड्स वायरस का उपचार करने के क्षेत्र में डाक्‍टरों को बड़ी कामयाबी मिली है। जर्नल नेचर में छपी एक रिपोर्ट में चिकित्सकों ने दावा किया है कि लंदन के एक एचआईवी पॉजिटिव मरीज को स्‍टेम सेल ट्रांसप्‍लांट के माध्यम से इस जानलेवा वायरस से मुक्‍त करा लिया गया है। उल्लेखनीय है कि इस तरह की खबर दस साल पहले उस समय भी सामने आई थी जब दुनिया में पहली बार इस जानलेवा वायरस से एक मरीज को मुक्‍त कराया गया था।

डॉलर के मुकाबले 4 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया

इस तरह के पहले मरीज के नाम को गुप्त रखते हुए इसको बर्लिन पेशेंट का नाम दिया गया था। इसे 2008 में एड्स मुक्‍त करार दिया गया था। बाद में इस व्यक्ति ने खुद अपनी पहचान उजागर करते हुए अपना नाम टिमोथी ब्राउन बताया था। ब्राउन को मेलॉड ल्‍यूकेमिया था। चिकित्सकों ने उस पर बॉनमैरो ट्रांसप्‍लांट किया था जिसके बाद वो एचआईवी एड्स से मुक्‍त हो गया था।

खबरें और भी:-

सप्ताह के दूसरे दिन शुरुआती कारोबार में नजर आई 59.95 अंकों की गिरावट

फिर ग्राहकों को खुश कर गई Airtel, एक साथ पेश किए 3 इंटरनेशनल रोमिंग प्लान्स

डॉलर के मुकाबले 18 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -