प्रेणादायक अरब महिलाओं को अपनी कहानियों को साझा करने पर दिया जाता है लंदन अवार्ड
प्रेणादायक अरब महिलाओं को अपनी कहानियों को साझा करने पर दिया जाता है लंदन अवार्ड
Share:

लंदन:  अरब महिलाओं से दुर्व्यवहार और हिंसा के बारे में मिथकों(myths) को दूर करने के साथ-साथ युवा महिला पीढ़ियों के उत्थान और प्रेरित करने के लिए अपने अनुभवों को साझा करने का आग्रह किया जा रहा है।

ब्रिटिश और अरब राजघराने, राजनयिकों, मंत्रियों और व्यापारिक दिग्गजों की उपस्थिति में, लंदन अरबिया ऑर्गनाइजेशन के अरब वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड्स ने पिछले वर्ष में अरब महिलाओं द्वारा की गई उल्लेखनीय उपलब्धियों को सम्मानित करने और जश्न मनाने के लिए बुधवार को ब्रिटेन की राजधानी में एक भव्य समारोह आयोजित किया।

मीडिया, मानवाधिकार, लोकतंत्र और सामाजिक मुद्दों पर अनुसंधान और शिक्षा के लिए समर्पित एक गैर-सरकारी संगठन(NGO), मे चिडियाक फाउंडेशन मीडिया इंस्टीट्यूट के संस्थापक, पत्रकार डॉ मे चिडियाक को लगभग चार दशकों तक अरब में फैले अपने काम के लिए मीडिया एक्टिविज्म अवार्ड में उपलब्धि मिली।

लेबनान के जौनिह में 2005 में कार बम की हत्या के एक भयावह प्रयास से बचने के बाद 40 से अधिक सर्जरी झेलने वाली चिडियाक ने पुरस्कार प्राप्त करने पर अपनी विनम्रता व्यक्त की। 2006 में, उन्होंने एक प्रसारण पत्रकार के रूप में अपना करियर फिर से शुरू किया।

"मैं आपको यह नहीं बता सकती कि मैं इस मान्यता की कितनी सराहना करती हूं," उसने अरब न्यूज से कहा, "आज इतनी सारी अरब महिलाओं को आज जश्न मनाते हुए देखकर, विभिन्न क्षेत्रों से हम इतने प्रसिद्ध चेहरों से मिले - हम राजनीति, सक्रियता, पत्रकारिता, अंतरिक्ष, टेक्नोलॉजी से प्रभावशाली लोगों तक जा सकते हैं – इसका मतलब है कि हम इस दुनिया में अपना योगदान दे रहे हैं जहां भी महिलाएं सफलता  हासिल कर रही हैं, " उन्होंने कहा।

वार्षिक पुरस्कारों के लिए कोई विशिष्ट श्रेणियां स्थापित नहीं की जाती हैं, जिन्हें प्रत्येक वर्ष असाधारण महिलाओं और उनकी उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए चुना जाता है, भले ही उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो।

कुवैती डॉ नादा अल-शम्मारी अंतरिक्ष सेक्टर के क्षेत्र में नवाचार पुरस्कार में संगठन की उपलब्धि प्राप्त करने वाली पहली महिला हैं। वह ऑर्बिटल स्पेस में एक भागीदार और मुख्य प्रेरणा अधिकारी हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात में स्थित एक संगठन है जो सभी के लिए अंतरिक्ष सुलभ बनाने के लिए काम करता है।

उन्होंने दावा किया कि खाड़ी सहयोग परिषद में मुख्यालय वाली अधिक निजी कंपनियों ने हाल के वर्षों में अंतरिक्ष उद्योग में काम करना शुरू कर दिया है, इनमें से कई व्यवसाय खाड़ी के युवाओं को रोजगार देते हैं और इस क्षेत्र में अग्रणी बनने की क्षमता रखते हैं।

अल-शम्मारी ने कहा, "हम अंतरिक्ष मिशन और अंतरिक्ष जुड़ाव गतिविधियों के माध्यम से युवाओं को शामिल करने की उम्मीद करते हैं, ताकि न केवल हमारे क्षेत्र के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए अंतरिक्ष नेताओं के साथ जुड़ सकें और उनका भविष्य बन सकें।

ऑर्बिटल स्पेस, निजी क्षेत्र का एक सदस्य, अंतरिक्ष क्षेत्र में अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए भागीदारी के चक्र को संलग्न करने और विस्तारित करने में अग्रणी था, उसने कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात की सरकारों के साथ काम करना जारी रखा।

उन्होंने कहा, "मैं चाहती हूं कि कुवैत अंतरिक्ष क्षेत्र में अधिक शामिल हो और अंतरिक्ष क्षेत्र में आने के लिए अधिक निजी संस्थाओं का समर्थन करे, लेकिन मैं पहली कुवैती युवा महिला को कुवैत में पहली अंतरिक्ष यात्री बनने की दिशा में आगे बढ़ते हुए भी देखना चाहूंगी।


संगठन के "अनलॉक हर फ्यूचर" अभियान, जिसने संस्थानों, समूहों और व्यक्तियों को उन गंभीर चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करने की मांग की, जो युवा अरब लड़कियों का सामना करती हैं, जैसे कि समुदाय में महिलाओं के खिलाफ हिंसा, इस वर्ष इसके विषय के रूप में "टेल हर स्टोरी" था।

समारोह के दौरान, युवा लड़कियों ने टिप्पणियों और आलोचनाओं के साथ अपने अनुभवों को साझा किया और साथ ही अभियान ने उनकी मदद की।

लंदन अरबिया संगठन के सीईओ उमर बीडीउर के अनुसार, उन्होंने पहले महिलाओं को नुकसान पहुंचाने या परेशान करने की रिपोर्टों की अवहेलना की थी क्योंकि आम धारणा यह थी कि यह उनकी गलती थी।

उन्होंने आगे कहा, "अब जब मेरी एक छोटी बेटी है, तो मुझे कभी-कभी आश्चर्य होता है कि क्या अन्य लोग उसी टिप्पणी के बारे में हंसेंगे [अगर वे मेरी बेटी द्वारा किए गए थे] जब मैं उनके बारे में हंसता हूं।

बीडीउर के अनुसार, "अरब दुनिया पूछेगी, क्या आप निश्चित रूप से ऐसा करना चाहते हैं, आप खुद को इसमें क्यों घसीट रहे है, आप उस समय क्या पहन रहे थे, क्या आपको यकीन है कि आपका परिवार इसके साथ ठीक होने जा रहा है," जबकि पश्चिम में महिलाओं पर हमला किया जाता है और बलात्कार किया जाता है, लेकिन पुलिस के पास जाने पर उनकी रक्षा की जाती है।

उन्होंने कहा कि वह जिस तरह से सोचते थे, उससे शर्मिंदा थे और उन्हें अपना दृष्टिकोण बदलने की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अन्य लोग भी इसी तरह के दृष्टिकोण को अपनाएंगे।

शिक्षा की श्रेणी में बहरीन की शेखा मे अल-ओतैबी, कूटनीति की श्रेणी में लीबिया के विदेश मंत्री नजला मंगुश, सांस्कृतिक विकास की श्रेणी में अमीराती शेखा फातिमा बिंत हज्जा अल-नाहयान, सामुदायिक सेवा की श्रेणी में जॉर्डन के पूर्व सामाजिक विकास मंत्री खावला अरमूती, सामाजिक प्रभाव की श्रेणी में लेबनानी प्रभावशाली और मॉडल नूर अरिदा नियुक्त है, यमनी ने कहा। 

पिछले साल 'अचीवमेंट इन मीडिया अवॉर्ड' जीतने वाली जॉर्डन की पत्रकार कैरोलीन फराज के अनुसार, न केवल अरब जगत में बल्कि लंदन में भी सभी नई महिला अचीवर्स को मान्यता देते हुए देखना और उनकी कहानियों को ब्रिटेन में सुना जाना अद्भुत था।

सीएनएन अरबी के उपाध्यक्ष और प्रधान संपादक फराज ने कहा, "यह संगठन इन लोगों, इन महिलाओं को खोजने और उन्हें एक आवाज देने के लिए एक मंजिल देने में सक्षम था। उन्होंने कहा, "मैं वास्तव में खुश हूं कि मैं उन लोगों का हिस्सा थी जिन्हें पिछले साल पुरस्कार मिला था, लेकिन मुझे यह भी खुशी है कि हर साल मुझे अरब दुनिया से अधिक महिलाओं और अधिक उपलब्धियों और अधिक आवाजों को जानने का मौका मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए अपनी कहानियों को साझा करना महत्वपूर्ण था, लेकिन ऐसा करना "एक चुनौती" बनी हुई है। सीएनएन अरबी की 20 वीं वर्षगांठ के जश्न में, चैनल ने पिछले साल "हर स्टोरी" पहल शुरू की, जो महिलाओं को अपनी कहानियों को साझा करने में मदद करने के लिए मुफ्त कोचिंग और प्रशिक्षण प्रदान करती है।

उसने तर्क दिया कि हर किसी को अपनी कहानियों को साझा करने में सक्षम होना चाहिए। "हमें वास्तव में इसे करने के लिए एक साथ काम करना चाहिए, और इसे ठीक से करना चाहिए।" वक्ता ने कहा "हमें न केवल बताने के लिए बल्कि सुनने के लिए भी खुद को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।

अशोक गहलोत ने की 17 नए जिले बनाने की घोषणा, सरकार के इस फैसले पर क्या बोले पायलट ?

बिजली कर्मचारियों की हड़ताल ने मचाया हाहाकार, फैक्टरियों में ठप हुआ उत्पादन

सत्य घटनाओं पर आधारित है ये फिल्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -