महाराष्ट्र की लोनार झील के पानी का रंग बदलकर हुआ गुलाबी, वजह है चौका देने वाली
महाराष्ट्र की लोनार झील के पानी का रंग बदलकर हुआ गुलाबी, वजह है चौका देने वाली
Share:

इन दिनों एक ऐसी झील की चर्चा जोरो से चल रही है, जिसके पानी का रंग बदलकर गुलाबी हो गया है. जी हां, ये मामला महाराष्ट्र के बिलढाणा जिले का है, जहां स्थित लोनार झील का पानी गुलाबी हो गया है. विशेषज्ञ इस बदलाव की वजह खारेपन और पानी में काई की मौजूदगी को मान रहे हैं. ये भी माना जाता है कि इस झील का निर्माण करीब 50 हजार साल पहले धरती से उल्कापिंड के टकराने से हुआ था. खैर, सोशल मीडिया पर इस शॉकिंग बदलाव को लेकर लोगों ने बहुत कुछ कहा भी है. मसलन, एक शख्स ने झील के रंग बदलने को अपने दोस्त से कंपेयर कर दिया है. जबकि कई इस बदलाव की वजह खारेपन और पानी में काई को मान रहे हैं.

इस बारें में विशेषज्ञों का कहना है कि यह पहली बार नहीं है जब झील के पानी का रंग बदला है. लेकिन इस बार यह बदलाव बिलकुल साफ तौर पर नजर आ रहा है. लोनार झील संरक्षण एवं विकास समिति के सदस्य गजानन खराट ने बताया है कि यह झील अधिसूचित राष्ट्रीय भौगोलिक धरोहर स्मारक है. इसका पानी खारा है, जिसका पीएच स्तर 10.5 है. ’ गजानन ने आगे बताया, ‘पानी में काई है. पानी के रंग बदलने की वजह खारापन और काई हो सकता है. ’ उन्होंने यह भी कहा कि पानी की सतह से एक मीटर नीचे ऑक्सीजन नहीं है. ईरान की एक झील का पानी भी खारेपन के वजह से लाल रंग का हो गया था.

बता दें की इस मसले पर लोनार के तहसीलदार सैफान नदाफ ने कहा है कि बीते दो से तीन दिनों में हमने देखा है कि झील के पानी का रंग बदल गया है. वन विभाग को सैंपल इकट्ठा करने के लिए कहा गया है ताकि कारणों का पता चल सके.

भारत में है शिव का ये रहस्यमय मंदिर, जहां पर पत्थरों में से आती है डमरू की आवाज!

गुजरात को पिछड़ा राज्य बताने पर भड़के परेश रावल, कहा- 'पूंछ पर मुफ्त सवारी मिल रही है'

जब चिंपैंजी ने मछलियों को इस तरह खिलाया खाना, फैन हुए लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -