लोकसभा चुनाव में काले धन का दुरुपयोग रोकने के लिए, सक्रिय हुआ आयकर विभाग

Mar 16 2019 10:11 PM
लोकसभा चुनाव में काले धन का दुरुपयोग रोकने के लिए, सक्रिय हुआ आयकर विभाग

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव में काले धन का दुरुपयोग रोकने के लिए आयकर विभाग देशभर में सक्रिय हो गया है। इसके लिए आयकर विभाग की ओर से विशेष सेल का गठन किया गया है। इसके अलावा एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जो चुनाव समाप्त होने तक हर दिन 24 घंटे खुला रहेगा। आम लोग भी कालेधन के दुरुपयोग संबंधी जानकारी दे सकें, इसके लिए विभाग की ओर से एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

होली के ख़ास मौके पर यूपी में चलेंगी 4000 स्पेशल बसें

संतोषजनक जवाब नहीं मिलने होंगे जब्त 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आयकर विभाग के विशेष सेल में तैनात एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर कोई व्यक्ति नकद 50 हजार रुपये तक ले जाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे न तो हिरासत में लिया जाएगा और न ही पूछताछ की जाएगी। लेकिन कोई व्यक्ति 50 हजार रुपये से ज्यादा की नकदी के साथ पकड़ा जाता है तो उससे रुपये के स्रोत और उसके उद्देश्य के बारे में पूछताछ की जाएगी। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर रुपया जब्त कर उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जाएगी। साथ ही पुलिस को भी इसकी खबर दी जाएगी। 

निर्वाचन आयोग की मंजूरी के बाद, अब इस दिन होगी जीएसटी परिषद की बैठक

देनी होगी इस तरह जानकारी 

जानकारी के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि चुनाव में काला धन के इस्तेमाल करने और मतदाता को पैसे बांटने जैसी शिकायतों के लिए आयकर विभाग की ओर से इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है। इस सेल की ओर से सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि अगर किसी खाते से 10 लाख रुपये से अधिक रकम की नकद निकासी होती है या जमा की जाती है तो उसकी जानकारी उसी दिन आयकर विभाग और संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी को देनी होगी।

गुजरात के राजकोट में प्रतिबंधित 'पबजी' खेलते धराये 10 युवक

बाइक को बचाने में पलटी यात्री बस, 4 की मौत कई घायल

Realme ने मचा रखी है लूट, 1 रु में ले आएं बैग और फोन पर हजारों रु की छूट