आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में मतगणना शुरू..

May 23 2019 09:01 AM
आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में मतगणना शुरू..

नई दिल्‍ली : 17वीं लोकसभा के गठन के लिये सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक हुए आम चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी संपन्‍न हुए हैं. इन राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिये मतदान, इन राज्यों की लोकसभा सीटों के लिये होने वाले मतदान के साथ ही हुए. वहीं सभी राज्यों में मतगणना शुरू हो गई है. लगातार चार बार से मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक को इस बार बीजेपी से खासी चुनौती मिल सकती है. यहां नवीन पटनायक की BJD का दबदबा कायम है. वहीं ये उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस बार यहां चुनाव परिणाम एकतरफा नहीं होंगे. 

अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक ही चरण में 11 अप्रैल को चुनाव हुए. वर्तमान में वहां बीजेपी की सरकार है और पेमा खांडू मौजूदा मुख्यमंत्री हैं. राज्य में अभी भारतीय जनता पार्टी के पास 48, नेशनल पीपुल्स पार्टी के पास 7, कांग्रेस के पास 3 और अन्य के खाते में 2 सीटें हैं. 

सिक्कम की 32 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक चरण में 11 अप्रैल को वोट डाले गए. यहां दो क्षेत्रीय पार्टियों के बीच ही मुकाबला होता है. वर्तमान में सिक्कम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) की सरकार है और पवन कुमार चामलिंग मौजूदा मुख्यमंत्री हैं. एसडीएफ के पास मौजूदा विधानसभा में 23 सीटें हैं. वहीं, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के पास राज्य की 9 सीटें हैं.

ओडिशा चुनाव 2019 में BJP ने बेहतरीन प्रदर्शन की कोशिश की है. आंध्र प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए हैं. 175 सदस्‍यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के 117 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था. वहीं जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने 70 सीटें और के चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्‍ट्र समिति (टीआरएस) ने 60 सीटें जीती थीं.  

दक्षिण भारतीय राज्यों में शुरू हुई मतगणना, भगवान के दरबार में उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव नतीजे 2019 : मध्य प्रदेश में मतगणना शुरू, केंद्रों के बाहर भारी भीड़