इन शहरों में आतंक मचा चुका है टिड्डी दल
इन शहरों में आतंक मचा चुका है टिड्डी दल
Share:

चंडीगढ़: बीते शनिवार को हरियाणा से होते हुए गौतमबुद्ध नगर पंहुचा टिड्डी दल. जंहा तकरीबन डेढ़ घंटे तक टिड्डी दल मौजूद रहा. टिड्डी दल भट्टा और मोहम्मदपुर जादौन में फसल पर बैठा, लेकिन किसान और प्रशासन की मुस्तैदी के चलते गन्ना और चारे की फसल को नुकसान नहीं पहुंचा सका.  मिली जानकारी के अनुसार किसानों ने ताली, बंदूक, बर्तन और पटाखों का उपयोग से टिड्डी दल को भगा दिया. दोपहर तीन बजे बुलंदशहर में घुसने के बाद किसान और जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली. दिल्ली और हरियाणा में शनिवार सुबह टिड्डी दल पहुंचने की सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन की टीम अलर्ट हो गई. 

वहीं इस बात का पता चला है कि कृषि विभाग और अन्य अधिकारियों ने दनकौर, रबूपुरा और जेवर के गांवों में जाकर किसानों को टिड्डी दल के आने की सूचना दी. दोपहर करीब डेढ़ बजे टिड्डी दल फरीदाबाद से गौतमबुद्ध नगर के उस्मानपुर गांव जा पंहुचा. वहां से उटरावली, हाजीपुर, मोहम्मदपुर जादौन, दुबली, जौनचाना आदि गांव से होता हुआ  टिड्डी दल बुलंदशहर के खुर्जा की निकल गया. 

उपनिदेशक कृषि अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि भट्टा और मोहम्मदपुर जादौन गांव में टिड्डी दल गन्ना और चारे की फसल पर बैठा था, लेकिन वहां किसान पहले से ही सतर्क थे. उन्होंने ताली, बर्तन, पटाखे और ढोल आदि की आवाज से टिड्डी दल को भगा दिया. हवा चलने के कारण टिड्डी दल जिले में अधिक देर तक नहीं रुक सका.  जंहा इस बात का पता चला है कि बटिड्डी दल फसल पर बैठता तो उनको नष्ट करने की पूरी तैयारी की गई थी. मेलाथियान, क्लोरो पायरी फास और फिपरोनिल के घोल का छिड़काव किया जाता. इसके लिए दमकल विभाग की गाड़ी और ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर का इंतजाम किया गया था. छिड़काव रात 11 बजे से 3 बजे के बीच किया जाता. तब यह काफी कारगर साबित होता है.

शादी के साथ आई आफत, दूल्हे समेत 16 लोग हुए कोरोना संक्रमित, एक की मौत

पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की जयंती आज, मन की बात में PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

बेदाग रही करण अवतार सिंह की छवि, सरकार ने छिना मुख्य सचिव का पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -