नेपाल सीमा की ओर से उत्तराखंड पहुंचा टिड्डी दल, कई फसलों को पंहुचा सकता है नुकसान
नेपाल सीमा की ओर से उत्तराखंड पहुंचा टिड्डी दल, कई फसलों को पंहुचा सकता है नुकसान
Share:

देहरादून: दुनिया भर में कोरोना ने पहले ही बहुत महामारी मचा रखी है. वही इन सबके के अलावा अब देश कई राज्यों में टिड्डी दल का आक्रमण हो रहा है. अब तक देश के कई प्रदेशो में टिड्डियों का हमला हो चुका है. और अभी भी इनका खत्म नहीं हुआ है. आए दिन देश के कई क्षेत्रो में लगातार टिड्डियों का दल दस्तक दे रहा है. वही इस बीच अब टिड्डियों का प्रकोप उत्तराखंड में देखा जा रहा है. वही सामान्य रूप से एकांत में रहने वाली टिड्डियां अनुकूल वातावरणीय दशाओं व भोजन की प्रचुरता पर समूह में रहने लगती हैं.

बता दे, की समूह में होने पर ये टिड्डी दल बहुभक्षी हो जाता है. साथ-साथ तमाम वनस्पतियों को खा जाता है. एक मादा टिड्डी अंडों को अंड समूह में बलुई भूमि की सतह से 15 सेंटीमीटर नीचे देती है. वही फसल लगने से पूर्व मेढ़ों की कटाई-छटाई द्वारा टिड्डियों के अंडों को धूप व परभक्षियों के लिए खोलना एवं स्थानीय इलाको में जुताई द्वारा टिड्डियों के अंडों को समाप्त किया जा सकता है. तथा इनसे बचने के कई उपाय है.

वही टिड्डियां दो-तीन अंड समूहों में 100 अंडे प्रति समूह देती है. मृदा भृंग, फफोला भृंग गिडार, चीटियों और झिगुरां द्वारा अंडों का भक्षण किया जाता है. तथा अंडे से निकल कर शिशु समूह बनाते हैं एवं हरी वनस्पतियों पर हमला करते हैं. टिड्डियां सबसे पहले छोटी घासों को खाती है. तत्पश्चात, फसलों में स्थानांतरित हो जाती है. तथा ये एक समय में कई वनस्पतियो को नष्ट करने की क्षमता रखती है.

शिव नाडर ने छोड़ा HCL टेक्नोलॉजी का चेयरमेन पद, अब बेटी रोशनी ने संभाली बड़ी जिम्मेदारी

दो जुलाई से पर्यटकों के लिए खुलेगा गोवा, अभी तक 7% होटलों की हुई बुकिंग

ख़त्म होगी 'वेटिंग टिकट' की व्यवस्था, बड़ी तैयारी में जुटा भारतीय रेलवे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -