पौड़ी में टिड्डी दल को लेकर कृषि विभाग हुआ सतर्क
पौड़ी में टिड्डी दल को लेकर कृषि विभाग हुआ सतर्क
Share:

उत्तराखंड के पौड़ी में टिड्डी दल के खतरे को देखते हुए जिले का कृषि विभाग भी सतर्क हो गया है। मुख्य कृषि अधिकारी ने भविष्य में टिड्डी दल के हमलों से बचने के लिए अभी से विकास खंड व न्याय पंचायत प्रभारियों को सतर्क रहने के निर्देश दे दिए हैं।वहीं कृषि विभाग ने किसानों से टिड्डी दल के हमले से अपनी फसलों को नुकसान से बचाने के लिए सतर्क रहने की अपील की है। मुख्य कृषि अधिकारी  देवेंद्र सिंह राणा ने बताया कि टिड्डी दल राजस्थान से उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर गया है। 

प्रदेश में इसके प्रवेश का खतरा बना हुआ है। इसके साथ ही शोर करने, खेत में धुआं करने की अपील की गयी है | उन्होंने बताया कि टिड्डी दल ज्यादातर मक्की, मूंग, उड़द, गन्ना, आम व सब्जियों की फसल को नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने किसानों से टिड्डी दल के हमले से फसलों को बचाने के लिए एक साथ टिन के डिब्बों, थालियां बजाने, शोर करने, खेत में धुआं करने और खेत में पानी भरने की अपील की है।

वहीं राणा ने मुख्य कृषि अधिकारी के कार्यालय में 01368-221964 व कृषि निदेशालय के टोल फ्री नंबर-18001800011 पर संपर्क करने को कहा है।इसके अलावा आपदा राहत दल का गठन किया जाएगा | वहीं प्रदेश में टिड्डियों के हमले से बचाव के को आपदा राहत दल का गठन किया जाएगा। सचिव कृषि एवं उद्यान डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं।

इस खूबसूरत देश में कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत, चीन से लगती है बॉर्डर

जीएसटी काउंसिल की बैठक पर टिकी है व्यापार वर्ग की निगाहे

कबीर सिंह देखकर फर्जी डॉक्टर बना लड़का और किया यह गंदा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -