न होंगे लाॅकर सील और न आभूषणों की जब्ती

Nov 18 2016 06:04 PM
न होंगे लाॅकर सील और न आभूषणों की जब्ती

नई दिल्ली : केन्द्र सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि न तो लोगों के बैंक लाॅकर सील होंगे और न ही आभूषणों को जब्त किया जायेगा। केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा है कि देश के लोगों को ऐसी अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिये। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से ही यह अफवाह गर्म है कि सरकार की नजर लोगों के बैंक लाॅकरों और उनमे रखे जाने वाले आभूषणों पर भी है।

इसके चलते सरकार बैंक लाॅकरों को सील कर आभूषणों को जब्त करेगी। लेकिन वित्त मंत्रालय ने ऐसी किसी भी तरह की अटकलों को नकार दिया है। मंत्रालय ने कहा है कि सरकार केवल यही चाहती है कि लोग ईमानदारी से टैक्स भरे। कालाधन को खत्म करने का मकसद जरूर सरकार का है लेकिन बैंक लाॅकर सील या आभूषणों की जब्ती के मामले में सरकार का कोई विचार नहीं है।

इसलिये निकलता है नोट का रंग

वित्त मंत्रालय ने दो हजार रूपये के नये नोट को लेकर भी स्थिति स्पष्ट कर दी है। अटकलें यह है कि नये नोट का रंग निकल रहा है। इस मामले में वित्त मंत्रालय ने कहा है कि असली नोट की यदि पहचान करने के लिये जब इसे कपड़े पर रगड़ा जाता है तो एक टर्बो इलेक्ट्रिक प्रभाव उत्पन्न हो जाता है, यही कारण होता है कि स्याही कपड़े पर लग जाती है लेकिन लोग यह समझ रहे है कि नया नोट रंग छोड़ रहा है।

नोटबन्दी के दौरान सेवा को समर्पित बैंककर्मी