बच्चों में सामान्य कार्डियो-श्वसन विकास में देरी के लिए लॉकडाउन हो सकता है जिम्मेदार
बच्चों में सामान्य कार्डियो-श्वसन विकास में देरी के लिए लॉकडाउन हो सकता है जिम्मेदार
Share:

लंदन: एक नवीनतम शोध ने प्रकाश डाला कि सख्त लॉकडाउन कोरोना के प्रसार को कम कर सकता हैं, लेकिन बच्चों में सामान्य कार्डियोस्पिरेटरी विकास में देरी के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, अध्ययन, यूनाइटेड किंगडम में एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम के नेतृत्व में और स्पेन में ज़रागोज़ा विश्वविद्यालय ने दिखाया कि 12-14 आयु वर्ग के लड़कों और लड़कियों ने सामान्य VO2 अधिकतम दर के विकास की अपेक्षा कम कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस दिखाया। VO2 मैक्स एक प्रसिद्ध कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस इंडिकेटर है और किशोरावस्था के दौरान शारीरिक वृद्धि और विकास के अनुरूप स्तर में वृद्धि होती है। 

स्वस्थ स्वास्थ्य क्षेत्र (एचएफजेड) के स्तर में भी 12 महीने की अवधि में 3.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। सामान्य परिस्थितियों में, VO2 अधिकतम स्तर किशोरों में एक निश्चित उम्र तक बढ़ जाते हैं। हमारे अध्ययन में, प्रत्येक आयु और लिंग उपसमूह ने सामान्य VO2 अधिकतम दर विकास और विशिष्ट उपसमूहों के संबंध में निम्न स्तर दिखाया, जैसे कि 12 वर्ष की आयु के लड़के और लड़कियां 14 वर्ष की आयु में, उनके वास्तविक VO2 अधिकतम स्तरों में कमी प्रदर्शित हुई, जो इन समूहों में एक उच्च भेद्यता को रेखांकित कर सकती है," ली स्मिथ, एआरयू में शारीरिक गतिविधि और सार्वजनिक स्वास्थ्य में रीडर ने कहा। 

यूरोपियन जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित शोध में उत्तर-पूर्वी स्पेन के एक स्कूल के 89 बच्चों के समूह को शामिल किया गया। देश ने वसंत 2020 में छह सप्ताह के सख्त लॉकडाउन की शुरुआत की, जिसके दौरान अंडर -15 चिकित्सा कारणों को छोड़कर अपने घरों को छोड़ने में असमर्थ थे। 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों ने कोरोना महामारी की शुरुआत से पहले नवंबर 2019 में अपने अधिकतम ऑक्सीजन अपटेक (VO2 मैक्स) को मापने के लिए फिटनेस परीक्षणों में भाग लिया और नवंबर 2020 में फिटनेस परीक्षण दोहराया।

स्टेरॉयड के अत्यधिक उपयोग को लेकर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कही ये बड़ी बात

सिंगापुर द्वारा सफाई दिए जाने के बाद भी नहीं मान रहे मनीष सिसोदिया, नए वैरिएंट पर फिर कही ये बात

घर में हवन करवाने के है कई फायदे, बिगड़ते काम तुरंत होंगे पूरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -