लॉकडाउन कम नींद की गुणवत्ता, बन सकती है ख़राब मानसिकता का कारण
लॉकडाउन कम नींद की गुणवत्ता, बन सकती है ख़राब मानसिकता का कारण
Share:

एक नए अध्ययन के अनुसार कोविड-19 लॉकडाउन का प्रारंभिक चरण जिसे मार्च - अप्रैल के माध्यम से कई देशों में लागू किया गया था, लोगों के व्यक्तिगत खाने और सोने की आदतों में मौलिक बदलाव ला सकता है। शोधकर्ताओं द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिका में लुसियाना राज्य विश्वविद्यालय के लोगों सहित, लॉकडाउन के प्रभावों को वृद्ध लोगों की आयु को देखते हुए बढ़ाया गया है। 

अध्ययन के अनुसार स्वस्थ भोजन में वृद्धि हुई क्योंकि लोगों ने बाहर के खाने का सेवन कम कर दिया। हालाँकि, हमने और अधिक नाश्ता किया। जंहा खाने के तुरंत बाद कई लोग सीधे सोने चले जाते है, तो कही कई खाना खाने के बाद सेहत का ध्यान रखने के लिए कुछ देर टहलते है। जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा भी रहता है और उनमे मोटापा बहुत ही कम मात्रा में देखने को मिलता है। इतना ही नहीं शोध में यह भी पता चला है कि इस तरह से मानसिक संतुलन भी अच्छा रहा है, और सोचने की क्षमता लगातार बढ़ती है। 

यह पता चला कि लॉकडाउन के दौरान मोटापे से ग्रसित लोगों में से एक तिहाई सर्वेक्षण में सामान्य वजन या अधिक वजन वाले 20.5 प्रतिशत लोगों की तुलना में वजन कम हुआ। अध्ययन से पता चलता है कि मोटापे जैसी पुरानी बीमारियां हमारे स्वास्थ्य को शारीरिक से परे प्रभावित करती हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि चिकित्सकों और वैज्ञानिकों को दो तरह से मोटापे से ग्रस्त रोगियों के प्रबंधन के तरीके को संशोधित करना चाहिए।

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार को हुआ कोरोना, ब्रीच कैंडी में हुए भर्ती

बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी की हालत बिगड़ी

दिल्ली MCD पर भड़के सत्येंद्र जैन, कहा- होर्डिंग लगाने के लिए पैसा है, लेकिन डॉक्टरों के वेतन के लिए नहीं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -