लॉकडाउन में नर्मदा का दिखा नया रूप, बीस साल में पहली बार हुई स्वच्छ
लॉकडाउन में नर्मदा का दिखा नया रूप, बीस साल में पहली बार हुई स्वच्छ
Share:

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लेकिन इस लॉकडाउन का अच्छा असर प्रकृति पर देखने को मिल रहा है. वहीं इस लॉकडाउन में नर्मदा नदी का नया रूप दिख रहा है. स्वच्छ और निर्मल नर्मदा. खुली आंखों से तो नर्मदा की निर्मलता साफ झलक रही है. विज्ञानियों ने भी स्वच्छता पर मुहर लगा दी है. जांच में जो नतीजे मिले वह पिछले 20 साल में सबसे बेहतर हैं.  

इस बारें में विज्ञानियों का कहना है कि एक माह के लॉकडाउन में ही बीओडी आधी हो गई है. वहीं कुल घुलित पदार्थ भी कम हो गया है. ये दोनों ही नतीजों से साफ है कि कमर्शियल सीवेज, नहाने-धोने से नदी में भारी प्रदूषण हो रहा था. वहीं, नदियों में आर्गेनिक वेस्ट, सीवेज मिलने से बीओडी का स्तर बढ़ता है. मंडला से जबलपुर के बीच 13 पॉइंट पर जांच हुई है. मार्च 2020 तक इसका स्तर प्रति मिलीग्राम 1.8 या 1.9 प्रति मिलीग्राम तक रहा है. वह अप्रैल 2020 की जांच में 0.7 से 1 प्रति मिलीग्राम तक आ गया.

जानकारी के लिए बता दें की पानी में घुले ठोस पदार्थ इसमें खनिज, धातु, अनाज या अन्य पदार्थ शामिल होता है. सामान्यतः नर्मदा जल में इसकी मात्रा 200 से 350 मिलीग्राम प्रति लीटर मिलती थी. लॉकडाउन में अप्रैल 2020 में ये 150 से 200 मिलीग्राम प्रति लीटर मिली है. ये जितना कम होता है पानी उतना ही शुद्ध माना जाता है.

एमपी के इस शहर में 1568 पहुंची कोरोना मरीजों की संख्या, 76 लोग गवा चुके है जान

अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन ने लकड़ी की मदद से डाली वरमाला, देखें Video

पहले बना भारत का सबसे संक्रमित कोरोना शहर, अब इलाज में भी पिछड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -