क्या टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को मिलने वाली है छूट ?
क्या टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को मिलने वाली है छूट ?
Share:

महामारी कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण आर्थिक तनाव को दूर करने के लिए, केंद्र कुछ राज्यों द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार कर रहा है. राज्यों ने  लॉकडाउन 5 में टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी सेक्टर के छूट देने की मांग की है.

कोरोना संकट के बीच बड़ी खुशखबरी, एक ही दिन में स्वस्थ हुए रिकॉर्ड 11 हज़ार मरीज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पुडुचेरी, केरल, गोवा, आदि और कुछ उत्तर-पूर्वी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की अर्थव्यवस्थाएं टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी पर बहुत अधिक निर्भर हैं. इन दो सेक्टर्स को लॉकडाउन प्रतिबंधों से छूट मिलना बाकी है. लॉकडाउन 5.0 के दौरान केंद्र सरकार होटल, रेस्तरां, समुद्र तट, आदि खोलने की मांग को पूरा करने के तरीकों की तलाश कर रही है. उम्मीद है कि केंद्र सरकार इन्हें लेकर प्रतिबंधों में अधिक छूट दे सकती है, जिससे राज्यों में आर्थिक गतिविधियां शुरू हो सकेंगी.

दिल्ली में कोरोना का कहर, केजरीवाल बोले - 5 जून तक तैयार होंगे 9500 बेड

मीडिया रिपेार्ट के अनुसार एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि जिन राज्यों की अर्थव्यवस्था टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी के भरोसे है, वे अभी भी संघर्ष कर रहे हैं और इन राज्यों ने ऐसे क्षेत्रों के लिए नियमों को आसान बनाने की मांग की है. उम्मीद है कि लॉकडाउन 5.0 में टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी को राहत मिल सकती है.अपने बयान में वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि राज्यों ने विजिटर्स की संख्या को सीमित करके होटल, रेस्तरां, पर्यटन, आदि खोलने के लिए सुझाव दिए हैं. साथ ही अनिवार्य रूप से शारीरिक दूरी का पालन करने आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य करने और तापमान जांच करने का भी सुझाव दिया है. राज्यों ने केंद्र से अनुरोध किया है कि इसके माध्यम से वे राज्य को चलाने के लिए आवश्यक राजस्व संग्रह बढ़ा सकते हैं.

अर्जुन के बाद वर्चुअल डेट पर जाएंगी वाणी कपूर

CAF जवान ने साथियों पर चलाई गोली, हुई 2 की मौत

प्रवासी मजदूरों के लिए क्या कदम उठाए ? बॉम्बे हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से माँगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -