अमेरिका से एलएनजी के आयात की शुरुआत
अमेरिका से एलएनजी के आयात की शुरुआत
Share:

नई दिल्ली : देश में एलएनजी की आपूर्ति के लिए कच्चे तेल के बाद भारत ने आज अमेरिका से प्राकृतिक गैस आयात को शुरू कर दिया.इसके लिए सरकारी गैस कंपनी गेल इंडिया ने सालाना 35 लाख टन एलएनजी का चेनियर एनर्जी की सबाइन पासलिक्विफैक्शन इकाई से 20 वर्षीय समझौता किया है .इस तरलीकृत प्राकृतिक गैस( एलएनजी) की पहली खेप लुइसियाना से रवाना हो गई है.

उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में भारत ने अमेरिका से कच्चे तेल की पहली खेप आयात की थी.स्मरण रहे कि अमेरिका ने1975 में तेल निर्यात पर रोक लगा दी थी. जिसे2015 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हटाया था.गेल के बयान के अनुसार यह एलएनजी सबाइन पास एलएनजी परियोजना में चेनियर एनर्जी की एलएनजी निर्यात सुविधा से निकाली गई है. इस माल को 28 मार्च या उसके आसपास महाराष्ट्र स्थित दाभोल टर्मिनल में खाली किया जाएगा.

बता दें कि गेल ने दिसंबर 2011 में अमेरिका के एलएनजी निर्यात चेनियर एनर्जी के साथ खरीद एवं बिक्री समझौते( एसपीए) पर हस्ताक्षर किए थे.इस अनुबंध के तहत अमेरिकी कम्पनी चेनियर, गेल को सालाना35 लाख टन एलएनजी उपलब्ध कराएगी.गेल के चेयरमैन और एमडी बी. सी त्रिपाठी और चेनियर के सीईओ जैक फ्यूस्को ने एक समारोह के बाद पहली खेप को लुइसियाना से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

यह भी देखें

अमेरिका, पाक के साथ या उसके खिलाफ ?

ट्रम्प से बिना किसी शर्त बात करेंगे किम जोंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -