छिपकली नहीं होती है जहरीली
छिपकली नहीं होती है जहरीली
Share:

लोगों के मन में छिपकलि को लेकर एक वहम और संशय हमेशा बना रहता है. वो यह है :– यदि छिपकलि खाने के सामान में गिर जाये तो क्या वह सामान छिपकली के कारण जहरीला हो जाता है ?

आपको डरने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. घरेलु छिपकली जहरीली नहीं होती है. इसकी त्वचा में भी किसी प्रकार का कोई जहर नहीं होता है. यदि छिपकलि खाने में गिरती है तो इन कीटाणु के कारण खाना संक्रमित हो जाता है. जिसे खाने पर बीमार हो जाते है. जिस प्रकार मक्खी हमें बीमार कर सकती है उसी प्रकार छिपकली भी कर सकती है. लेकिन यह किसी प्रकार के जहर का परिणाम नहीं है. 

मोर छिपकली को खा जाता है. मोर के पंख देखने पर छिपकली वहां आने की हिम्मत नहीं कर सकती. जहाँ से छिपकलि आपके कमरे में घुसती है वहां थोड़े से मोर पंख लटका दें. वहां से छिपकली नहीं आएगी.

अचानक हुए तापमान परिवर्तन से छिपकलि हकबका जाती है. यदि छिपकलि पर बर्फ के ठंडा पानी गिर जाये तो कुछ समय के लिए वह सुस्त हो जाती है. इससे उसे पकड़कर बाहर फेंकना आसान हो जाता है. अगली बार छिपकलि दिखाई दे और पकड़ में नहीं आ रही हो तो इसे आजमाएं. उसे ठन्डे पानी से नहला दें. फिर आसानी से पकड़ कर बाहर निकाल दें. 

पानी में काली मिर्च का पाउडर और लाल मिर्च पाउडर मिलाकर स्प्रे तैयार कर लें. छिपकलि दिखने वाली जगह इसे स्प्रे कर दें. इस स्प्रे की गंध छिपकली को परेशान  कर देती है. दरवाजे और खिड़की के आस पास तथा इसके आने वाले रास्ते में इसे छिड़कने से यह वहां नजर नहीं आएगी.

निम्बू भगाएगा फ्रिज़ से आने वाली महक को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -