लीवर ट्रांसप्लांट में रायपुर के डॉक्टरों को मिली बड़ी सफलता
लीवर ट्रांसप्लांट में रायपुर के डॉक्टरों को मिली बड़ी सफलता
Share:

रायपुर में लीवर ट्रांसप्लांट के लिए डॉक्टरों को ऐतिहासिक सफलता मिली है. यहां श्रीबालाजी अस्पताल के डॉक्टरों ने एक किडनी वाले व्यक्ति का सफलतापूर्वक लीवर ट्रांसप्लांट किया है. यह उपलब्धि इस लिए भी और बड़ी है क्योंकि डॉक्टरों का दावा है कि यह देश में इस तरह का पहला लीवर ट्रांसप्लांट है. अस्पताल के डायरेक्टर ने बताया कि जब मरीज लीवर की बीमारी के सम्बन्ध में अस्पताल आए तो उन्हें भी ये नहीं पता था कि उनकी सिर्फ एक किडनी है.

मोवा स्थित बालाजी अस्पताल में 45 वर्षीय सुदामा वर्मा का सफल लीवर ट्रांसप्लांट किया गया. सुदामा वर्मा एक पुलिस जवान है. उनकी जन्म से ही एक किडनी है. जब वो अस्पताल आये तो उन्हें पता चला कि उनका लीवर पूरी तरह से  खराब हो चुका था. इसके बाद उन्हें उनकी पत्नी छटनी देवी ने लीवर दान करने की बात कही. डॉक्टरों के लिए सबसे सबसे बड़ी चुनौती ये थी कि मरीज के पास केवल एक किडनी है. ऐसे में लीवर ट्रांसप्लांट करना और जटिल हो गया.

बालाजी अस्पताल  में 40 डॉक्टरों की टीम ने ऑपरेशन किया. ऑपरेशन लगभग 20 घंटे तक चला. इसके बाद 7 दिनों तक डोनर और रिसीवर दोनों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया. फिलहाल दोनों की हालत ठीक है.

पुलिस लाठीचार्ज मामले में महासमुंद एसपी को हटाया गया

बिलासपुर से अंबिकापुर के लिए जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

चार माह तक पर्यटकों के लिए बंद रहेगा अभयारण्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -