20 साल पहले हुआ था देश में पहले बच्चे का लिवर ट्रांसप्लांट
20 साल पहले हुआ था देश में पहले बच्चे का लिवर ट्रांसप्लांट
Share:

नई दिल्ली: देश में पहले बच्चे को किए गए लिवर प्रत्यारोपण के 20 साल पूरे हो गए। बता दें कि 20 महीने की उम्र में तमिलनाडु के कांचीपुरम के रहने वाले संजय कंदासामी नामक बच्चे को अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों ने लिवर प्रत्यारोपण किया था। जानकारी के अनुसार बता दें कि जिस बच्चे का लिवर ट्रांसप्लांट हुआ था वह अब 21 साल के हो चुके हैं। इसके साथ ही अब सफल लिवर प्रत्यारोपण भी सामान्य बात हो गई है पर यह सर्जरी अब भी महंगी है। 

कश्मीर से बाहर जाने वाले युवाओं पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर

यहां बता दें कि अब मरीजों की आर्थिक मदद के लिए बड़ी संख्या में लोग आगे आ रहे हैं। इसलिए अपोलो अस्पताल में पिछले दो साल में करीब 50 फीसदी मरीजों का लिवर प्रत्यारोपण दान के पैसे से किया गया है। वहीं अपोलो अस्पताल के मेडिकल निदेशक डॉ. अनुपम सिब्बल ने कहा कि लिवर प्रत्यारोपण पर करीब 18 लाख रुपये खर्च आता है। पिछले दो साल में अस्पताल में 57 मरीजों को लिवर प्रत्यारोपण किया गया है। जिसमें 27 मरीजों का प्रत्यारोपण किसी की आर्थिक मदद से किया गया है।

यूपी डिफेंस एक्सपो का समापन करने, कानपूर पहुंचे योगी आदित्यनाथ

गौरतलब है कि वर्तमान समय में अनेक संस्थाएं मरीजों की मदद के लिए काम कर रही हैं। सोशल मीडिया भी मरीजों के लिए पैसा एकत्रित करने का बड़ा माध्यम साबित हो रहा है। वहीं दिक्कत यह है कि ज्यादातर मरीजों को उपयुक्त डोनर नहीं मिल पाते। यह इलाज में सबसे बड़ा बाधक है। वर्तमान समय में हर साल करीब दो हजार बच्चों व 18,000 हजार वयस्कों को लिवर प्रत्यारोपण की जरूरत होती है। जबकि हर साल करीब 1800 प्रत्यारोपण हो पाता है।

खबरें और भी 

तमिलनाडु: गाजा तूफान में हुई 11 लोगों की मौत, हजारों लोगों को भेजा गया सुरक्षित स्थान पर

अयोध्‍या: राम मंदिर निर्माण के लिए दिल्‍ली के रामलीला मैदान में जुटेंगे पच्चीस हजार मुस्लिम

आंध्र प्रदेश के मामलों में हस्तक्षेप नहीं कर सकेगी सीबीआई, राज्य सरकार ने वापस ली सहमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -