लिवर और उस से जुड़े सवाल जवाब

लिवर और उस से जुड़े सवाल जवाब

आपका लिवर फुटबॉल के साइज का है या हॉकी की बॉल जितना, क्या ये छिपकली की पूंछ की तरह दोबारा बन सकता है? लिवर के काम से जुड़े कई सवालों के जवाब एक पहेली की शक्ल में हाजिर हैं. देखते हैं आप अपने लिवर के बारे में कितना जानते हैं.

लिवर क्या काम करता है?

खून की सफाई. शरीर से विषैले तत्वों के अलावा आपका लिवर करीब 500 तरह के काम करता है. इसमें खाने को पचाने वाले कैमिकल का निर्माण भी शामिल है. आप जो कुछ भी खाते या पीने हैं आपका लिवर उसे एनर्जी और पोषक तत्वों में बदल देता है.

लिवर का आकार कितना बड़ा होता है?

आपके लिवर का साइज एक फुटबॉल के जितना होता है. इसका वजन करीब 1300 ग्राम होता है. स्किन को छोड् दें तो यह शरीर का सबसे बड़ा अंग होता है. यह आपकी बॉडी की दाईं ओर पसलियों के ठीक नीचे होता है.

कैसे पता चलेगा कि लिवर स्वस्थ है?

ब्लड टेस्ट. लिवर में किसी बीमारी चोट या इंफेक्शन की जांच के लिए लिवर फंक्शन टेस्ट कराया जाता है. यह टेस्ट ब्लड से ही होता है. इसमें कई तरह के ब्लड टेस्ट एक साथ किए जाते हैं. इसे आम भाषा में एलएफटी या लिवर प्रोफाइल कहते हैं.

क्या लिवर फिर बन सकता है?

हां. लिवर ही एक ऐसा अंग है जिसका एक हिस्सा खराब हो जाने या हटा दिए जाने पर फिर बन जाता है. यही वजह है कि लोग अपने लिवर का हिस्सा दान में दे पाते हैं. वैसे तो यह कोई जरूरी नहीं कि जो आपको लीवर दान में दे उसका आपसे खून का रिश्ता हो मगर आमतौर पर लोग रिश्तेदारों से ही लिवर दान में लेते हैं.

शराब लिवर के लिए नुकसानदायक क्यों है?

इससे लिवर के सेल्स को खतरा है. शराब को बॉडी से बाहर निकालने के लिए आपका लिवर उसे तोड़ता है, लेकिन जितनी शराब को आपका लिवर प्रोसेस कर सकता है उससे ज्यादा पीना खतरनाक होता है.