गर्मियों में बेहद फायदेमंद है गन्ने का जूस
गर्मियों में बेहद फायदेमंद है गन्ने का जूस
Share:

गन्ने के जूस में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कई तरह के इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर के डिहाइड्रेशन को खत्म करने लिए बेहद जरूरी हैं। यह शरीर में प्रोटीन लेवल को बढ़ाने का भी काम करता है, साथ ही बुखार, संक्रमण आदि से लड़ने में हमारी मदद भी करता है। गन्ने का जूस डाइयूटेरिक यानी मूत्रवर्धक होता है। यह शरीर में मूत्र संबंधी क्षेत्रों में संक्रमण होने से बचाता है। इसके अलावा किडनी में पथरी होने से भी बचाव करता है।

बड़ी बीमारी को दूर करती है व्हिस्की, बस ऐसे करें सेवन

ऐसे फायदेमंद है जूस 

जानकारी के लिए बता दें पीलिया रोग के उन्मूलन में गन्ने के जूस का सेवन वरदान की तरह काम करता है। पीलिया में लीवर के ठीक तरह से काम न करने की वजह से शरीर के द्रवों में बिलरुबिन की अधिकता हो जाती है। इस वजह से हमारे शरीर की त्वचा पीली हो जाती है। ऐसे में गन्ने का जूस शरीर में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है जिससे पीलिया से उबरने में मदद मिलती है। 

आवाज़ को बनाना चाहते हैं मधुर तो इन बातों पर दें ध्यान

यह भी है इसके फायदे 

इसी के साथ गन्ने के जूसे का ग्लाइकेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए यह डायबिटीज को रोगियों के लिए बेहतरीन औषधि है। इसमें भारी मात्रा में खनिज तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह दांतों की हर तरह की समस्या के लिए एक कारगर उपाय होता है। अगर आपकी सांसों से बदबू आती है तो आपको गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए। इससे बदबू से जल्द ही राहत मिल जाएगी।

ये हैं दुनियाभर के अजीब और दिलचस्प फैक्ट्स, अमेरिका का है काफी इंटरेस्टिंग

World Sleep Day : जानिए क्या होते हैं जमीन पर सोने के फायदे

World Sleep Day : सोने से भी होता है आपका मोटापा कम, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -