ऐसे पता लगाए लिवर केंसर का
ऐसे पता लगाए लिवर केंसर का
Share:

लिवर केंसर को शुरआती स्टेज में पकड़ लेना चाहिए वर्ण बाद में इसका इलाज बहुत मुश्किल हो जाता है. आइये अब जानते है लिवर केंसर के लक्षणों के बारे में. 

पेट में गांठ होना: पेट में यदि आप को गांठ महसूस हो रही हो तो यह लीवर कैंसर का प्रमुख लक्षण हो सकता है. इसलिए यदि आपको पेट में हाथ लगाने पर या हाथ को फेरने पर गांठ लगे तो तुरंत अपने डाॅक्टर से संपर्क करें.

पीलिया: शरीर के अंगों और आंखों के रंग में पीलापन आना पीलिया रोग का मुख्य लक्षण होता है. लकिन कई मामले एैसे भी सामने आएं हैं कि जिस इंसान को पीलिया की समस्या हो गई होए उसे भी लीवर कैंसर का खतरा अधिक हो सकता है. इसलिए पीलिया को सामान्य न समझें.

पेट में दर्द होना: लीवर व पेट आपस में जुड़े हुए होते हैं. यदि पेट के सीधी और उपरी तरफ आपको दर्द महसूस होता हो या भी लीवर की समस्या का मुख्य कारण हो सकता है. 

थकान लगना: यदि शरीर कम काम करने के बाद जल्दी थक जाता है या एैसा लगे कि आपको किसी ने बहुत काम दे दिया हो और अब शरीर थक गया हो तो। यह भी एक लक्षण होता है लीवर कैंसर का. इसलिए आप अपनी जांच कराने में देर ना करें.

पेट की सूजन: पेट की सूजन भी एक मुख्य लक्षण हो सकता है लीवर कैंसर का. जब भी आपको लगे कि पेट में सूजन हो रही है तो तुरंत बिना देर किए अपने को डाॅक्टर को दिखाएं. 

भूख कम होना: भूख न लगने की वजह यह बताता है कि इंसान का लिवर सही तरह से काम नहीं कर पा रहा है. यदि आपको लंबे समय से भूख कम लग रही हो तो जरूर डाॅक्टर से अपना चेकउप कराएं.

बुखार आना: लीवर कैंसर के शुरूआती लक्षणों में यदि इंसान को पेट दर्द के साथ बुखार की समस्या भी लंबे समय से बनी हो तो यह एक खतरनाक संकेत होता है. एैसे में आप डाॅक्टर को दोनों चीजों के बारे में जरूर बताएं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -