इन नुस्खों को अपनाकर लीवर से कर लिया प्यार तो शरीर हर काम के लिए हो जाएगा तैयार

इन नुस्खों को अपनाकर लीवर से कर लिया प्यार तो शरीर हर काम के लिए हो जाएगा तैयार

लीवर मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक माना जाता है. बता दें कि यह हमारे शरीर के खराब पदार्थ को पूरी तरह बाहर निकाल देता है. साथ ही यह हमारी पाचन शक्ति को बढाता है. अगर हमारा लीवर सही से काम नहीं करे तो हमारा जीना काफी मुश्किल हो जाता है. लीवर के बिना जीना असम्भव है. आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि लीवर के खराब होने के लक्षण बहुत जल्दी लोगों की नजर में नहीं आते है और बीमारी लगातार बढ़ती जाती है. 

अपना लिए ये टिप्स तो हंसते-हंसते जीभ साफ करवाएंगा आपका बच्चा

बता दें कि इससे आंखों के नीचे काले घेरे होना,पेट में सूजन, शरीर पर सफेद धब्बे, आंखों का पीला पड़ना, मुंह से बदबू आना आदि लक्षण उभर कर सामने आते है. जो बहुत जल्दी लोगों के नजर में नहीं आता. अगर इसका समय पर इलाज नहीं होता तो ये हमारे लिए अत्यधिक जानलेवा साबित हो सकती है. साथ ही ज्यादा स्मोक करना, शराब पीना और ज्यादा कोलेस्ट्राल वाला खाना खाने से भी लीवर खराब होता है.

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

लीवर के लिए किशमिश बहुत फायदेमंद होता है. इसके पानी का प्रतिदिन सेवन करने से लीवर और पेट से संबंधित कई गंभीर समस्या खत्म हो जाती है. बता दें कि कि आप एक बर्तन में पानी में किशमिश को डाल कर उबाल ले और रात भर इसे ढक कर छोड़ दे. इसके बाद इस पानी का दिन में दो बार सेवन करें साथ ही किशमिश को खाने में या नाश्तें में भी अवश्य लें.

यह भी पढ़ें...

जब अस्पताल की 16 नर्स हुईं एक साथ प्रेग्नेंट

कैंसर की बीमारी से बचना है तो रोजाना करें इन चीजों का सेवन

?