जिए शाकाहारी जीवन

शाकाहार में  फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. मांस और मछली में टॉक्सिक केमिकल होने की संभावना ज्यादा रहती है. इसके साथ ही मांसाहारी जानवरों में, शाकाहारियों की तुलना में दस गुना अधिक हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता है, जबकि शरीर में इतना हाइड्रोक्लोरिक एसिड नहीं होना चाहिए. आईए जानें सेहत के लिए शाकाहारी भोजन कैसे फायदेमंद है.

1-शाकाहारी भोजन पचने में आसान होता है. जिससे आपके पाचन क्रिया पर ज्यादा असर नहीं होता है. शाकाहारी भोजन में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो भोजन को जल्द पचने में मदद करता है. शाकाहारी भोजन के मुकाबले मांसाहारी भोजन को पचने में कम से कम 36-60 घंटे लगते हैं.

2-शाकाहारी भोजन आपकी भूख को बढ़ाता है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा पोषण मिलता है. शाकाहारी भोजन  जल्दी  पच जाता है और आप अपनी भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. सामने परोसा गया भोजन दिखने में अच्छा लगे, तो भूख का जगना लाजिमी है.

3-ऐसा पाया गया है कि मांसाहारी भोजन से रक्तचाप बढ़ने  का खतरा होता है. वहीं अगर शाकाहारी भोजन के साथ नियमित एक्सरसाइज की जाए तो डायबिटीज और रक्तचाप से बचा जा सकता है. इससे रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है साथ ही  वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होती है.

एलुमिनियम फॉयल में पैक खाना बनाता...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -