RBSE 12th Result 2020: 12वी कॉमर्स के नतीजे हुए जारी, इस लिंक से देखे परिणाम
RBSE 12th Result 2020: 12वी कॉमर्स के नतीजे हुए जारी, इस लिंक से देखे परिणाम
Share:

जयपुर: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान द्वारा आरबीएसई 12वीं कॉमर्स के नतीजे 2020 का ऐलान कर दिया गया है और छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं. इस साल की परीक्षा के लिए 36549 रजिस्टर्ड छात्रों में 36068 छात्र शामिल हुए थे और 34079 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं, इसलिए 94.49% छात्र पास हुए हैं.  राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स रिजल्ट 2020 का ऐलान या परिणामों के बारे में सम्बन्धित अपडेट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट,rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किये गये हैं. इससे पहले हाल ही में 12वीं के विज्ञान धारा के नतीजे जारी किये गये थे. तत्पश्चात आर्ट्स और कॉमर्स के छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे थे.

बता दे, की राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स के नतीजे 2020 आधिकारिक वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in या रिजल्ट पोर्टल rajresults.nic.in पर घोषित किया गया है. वहीं, यदि  देखा जाए तो लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बाजी मारी है. कुल उत्तीर्ण घोषित परीक्षार्थियों में से 96.94 फीसदी छात्राएं तो 93.18 फीसदी छात्र हैं. राजस्थान बोर्ड 12 वीं कॉमर्स का परिणाम देखने के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल आधिकारिक, rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर विजिट करें. 

तथा होमपेज पर क्लास 12th कॉमर्स नतीजे 2020 के लिंक पर क्लिक करें. अब एक नया पेज खुलेगा. यहां मांगी गई क्रेडेंशियल के जरिए सबमिट करें, जो आपके हॉल टिकट पर दर्ज है. सबमिट करते ही नतीजे स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा. रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रख लें. बता दें कि आरबीएसई 12th कॉमर्स में यदि कोई स्टूडेंट एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो वह पूरक या कम्पार्टमेंटल परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होगा. देखा जाए तो राजस्थान बोर्ड द्वारा सामान्य तौर पर जुलाई से अगस्त के बीच पूरक परीक्षा आयोजित की जाती है. लेकिन, इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरक परीक्षा आयोजित करने में देरी हो सकती है.

कुछ देर में जारी होंगे 12वी कॉमर्स के नतीजे, बिना इंटरनेट भी देख सकेंगे रिजल्ट

डा. भीमराव आंबेडकर विवि में इस दिन से शुरू होगी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया

भारतीय स्टेट बैंक में 300 से भी अधिक पदों पर निकाली भर्तियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -