अयोध्या में मेहमानों का आवागमन हुआ शुरू, हनुमानगढ़ी में ली गई भूमि पूजन की मंजूरी

Aug 04 2020 05:28 PM
अयोध्या में मेहमानों का आवागमन हुआ शुरू, हनुमानगढ़ी में ली गई भूमि पूजन की मंजूरी

लखनऊ: 5 अगस्त यानी कल रामनगरी अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन का समारोह आयोजित किया जाएगा. इस मंगल बेला के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे. इसका पूजन समारोह सोमवार से आरम्भ हो चुका है. सोमवार प्रातः 9 बजे 21 वैदिक आचार्यों ने यजमान महेश भरतचक्रा को प्रतिज्ञा दिलाते हुए पूजन आरम्भ किया. आज रामार्चा पूजा अर्चना हो रही है, जिसे डॉ.रामानंद दास करा रहे हैं. पीएम द्वारा की जाने भूमिपूजन के दिन पूजा को अयोध्या, मथुरा, काशी, दिल्ली के आचार्य पूजन कराएंगे. 

वहीं आज से मेहमानों के आने का सिलसिला भी आरम्भ होगा. संघ प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या पहुंचे. साथ ही आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने मीडिया में चल रही, श्री श्री रवि शंकर को आमंत्रित किए जाने की खबर को खारिज किया है. संस्था ने बताया कि कई स्थान पर यह खबर चल रही है कि राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह के लिए श्री श्री रवि शंकर को निमंत्रण भेजा गया है, जबकि ऐसी कोई बात नहीं है. भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए अयोध्या में लगभग सवा लाख लड्डू तैयार हो रहे हैं. इन्हें प्रसाद के तौर पर पूरे देश में बांटा जाएगा.

साथ ही राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत भी अयोध्या पहुँच गए है. भागवत प्रधानमंत्री मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के साथ समारोह के दौरान मंच पर उपस्थित रहेंगे. वही राम मंदिर के भूमि पूजन के उमंग में महाराष्ट्र बीजेपी भी मुख्यालय में भी समारोह का आयोजन करेगी. पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस भी इस समारोह का हिस्सा बनेंगे. वहां सभी लोग अयोध्या में चल रहे समारोह का लाइव प्रसारण देखेंगे. इसी के साथ पूरा देश इस ऐतिहासिक क्षण को लेकर बेहद उत्साहित है.

कोरोना के कारण उत्पन्न हुई एक और बड़ी समस्या

यूपी: पुलिस की मौजूदगी में होती रहती है नशेबाजी

राप्ती नदी पर मंडरा रहा संकट, आ सकती है भयंकर बाढ़