लीची बनाता है आपकी त्वचा को खूबसूरत
लीची बनाता है आपकी त्वचा को खूबसूरत
Share:

लीची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं. इन्हीं गुणों के कारण इसे सुपर फल भी कहा जाता है.

1-लीची को एनर्जी का प्रमुख स्रोत माना जाता है. इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर में एनर्जी के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है, इसलिए लीची खाने से आप ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं. इसलिए थकान और कमजोरी महसूस होने पर लीची को खाना बहुत फायदेमंद होता है.

2-लीची में मौजूद पोटैशियम और कॉपर दिल की बीमारियों से बचाव करने में मदद करता हैं. यह दिल की धड़कन की अनियमितता अथवा अस्थिरता और बीपी को नियंत्रित रखता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है.

3-विटामिन सी से भरपूर लीची में कैंसर से लड़ने के गुण पाये जाते हैं. लीची एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है. इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर में रेड सेल्स के निर्माण और आयरन के अवशोषण में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स ज्यादा बढ़ नहीं पाते.

4-लीची में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में सहायक होता हैं. इसके साथ ही लीची, सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव करने में भी लीची बेहद फायदेमंद है. लीची के नियमित सेवन से तैलीय त्वचा को पोषण मिलता है. चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बों में कमी आ जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -