एक्सरसाइज के दौरान अपने दिल की भी सुने

एक्सरसाइज के दौरान अपने दिल की भी सुने

अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत असरदार होता है। ये हार्ट अटैक के खतरे को 50 फीसदी तक कम करता है। लेकिन क्या आप जानते है की एक्सरसाइज के दौरान होने वाली कुछ परेशानियां भी दिल की बिमारी की तरफ इशारा करती है? जी हाँ, ऐसा होता है. बहुत से ऐसे इंडिकेशन्स हैं जो आपको एक्सरसाइज के दौरान ये संकेत देते हैं कि आपको हार्ट संबंधी कोई प्रॉब्लम हैं. यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं और आपका वजन अधिक हैं, ऐसे में अचानक व्यायाम आपके दिल पर बहुत अधिक दबाव डाल सकता है.

एक्सरसाइज के बाद या दौरान सीने में बेचैनी, दबाव, दर्द, जकड़न और भारीपन अनुभव करने पर तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। एनजाइना एक ऐसी बीमारी है जिसमें दिल को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति सही से नहीं होती। एनजाइना के कारण अक्सर जबड़े में दर्द की समस्या बनी रहती है। यदि सीने का दर्द जबड़े तक बढ़ जाता है तो ऐसे में आपको तुरंत अपने चिकित्सक से जांच करवानी चाहिए। अगर आपको पहले भी दिल के दौरे पड़े हों तो एक्सरसाइज के दौरान सावधानी बरतें, क्योंकि व्यायाम करते वक्त शरीर अति सक्रिय हो जाता है और दिल की धड़कन बढ़ जाती है। ऐसे में दिल का दौरा दोबारा पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है।

एक्सरसाइज के दौरान कभी-कभी दर्द शरीर के किसी भी हिस्से से शुरू होकर सीधे सीने तक भी पहुंच सकता है। इन लक्षणों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए और संभावित हार्ट अटैक के लिए इनकी जांच करवानी चाहिए। बिना किसी कारण के अक्सर थकान होती है या हमेशा थका-थका महसूस हो तो यह परेशानी का सबब हो सकता है। थकान और सांस की तकलीफ की शुरुआत हार्ट अटैक होने से कई दिनों पहले जाती है। एक्सरसाइज के दौरान सामान्य से ज्यादा पसीना आना हृदय की समस्याओं की पूर्व चेतावनी संकेत हो सकता हैं।

बॉडी बनाने का सही रास्ता