जानिए क्या है FIDE का फुलफॉर्म ? खेलों का है नामी इवेंट
जानिए क्या है FIDE का फुलफॉर्म ? खेलों का है नामी इवेंट
Share:

वर्ल्ड चैंपियनशिप से भिन्न, ग्रैंडमास्टर का अवार्ड, किसी शतरंज प्लेयर द्वारा प्राप्त किया जाने वाला सबसे बड़ा अवार्ड है. ग्रैंडमास्टर का अवार्ड विश्व शतरंज संगठन FIDE द्वारा चेस प्लायरो को दिया जाता है. FIDE का फुल फॉर्म 'The Fédération Internationale des'checs' है जो कि एक फ्रेंच शब्द है. साथ ही ग्रैंडमास्टर का अवार्ड पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा हासिल किया जा सकता है. वही जुलाई 2020 तक, 1918 GM अवार्ड FIDE द्वारा प्रदान किए गए हैं और उनमें से अधिकतर पुरुषों द्वारा जीते गए हैं.

साथ ही नोना गेपरिंदशविलि Nona Gaprindashvili (जोर्जिया) 1978 में विश्व में प्रथम महिला ग्रैंडमास्टर्स (जीएम) बनी थी. विश्व में रूस के पास सबसे अधिक 256 ग्रैंडमास्टर्स हैं. ओर तत्पश्चात, अमेरिका (102) और जर्मनी (96) हैं. भारत के पास 65 ग्रैंडमास्टर्स हैं जो चीन के 48 से बेहद ज्यादा हैं. शीर्ष 20 की लिस्ट में, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा 4 ग्रांडमास्टर, चीन के 3, रूस के 3, अजरबैजान के 2, भारत देश का एक ग्रांडमास्टर है.

वही नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन सबसे अधिक 2863 रेटिंग अंकों के साथ दुनिया में नंबर एक चेस प्लेयर है. नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने 4 वर्ल्ड चैंपियन अवार्ड जीते हैं, और वह 2013 से नंबर वन प्लेयर हैं. वर्तमान में वह वर्ल्ड रैंक में नंबर वन, महाद्वीप रैंक में नंबर एक और नेशनल रैंक में नंबर वन हैं. इसके साथ ही भारत के विश्वनाथन आनंद 2753 रेटिंग अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं. यह काफी आश्चर्यजनक है कि भारत में 65 ग्रैंडमास्टर हैं लेकिन शीर्ष 20 की लिस्ट में सिर्फ विश्वनाथन आनंद हैं. भारत से विदित संतोष गुजराती विश्व में 23वें स्थान पर हैं. उसके 2726 रेटिंग अंक हैं जो आनंद से केवल 27 अंक ही कम हैं.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दो चमत्कारी गोल से जीता यूवेंटस

खेतों में सिमट गए बिहार के दो चैम्पियन पहलवानो के अरमान

BCCI से आईसीए ने की मांग, कहा- 'पूर्व खिलाड़ी हमेशा इंतजार नहीं....'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -