यहां जानिए दुनिया की सबसे लंबी नदियों के बारे में....

Jun 08 2018 02:29 PM
यहां जानिए दुनिया की सबसे लंबी नदियों के बारे में....

हमारे देश भारत को दुनिया में नदियों के देश के नाम से भी जाना जाता हैं. लेकिन यहां की एक भी नदी विश्व की सबसे लंबी 5 नदियों में शामिल नहीं हैं. आज हम आपको दुनिया की 5 ऐसे नदियों के बारे में बताएंगे जिनकी लंबाई 6000 किलोमीटर से भी अधिक हैं. तो आइए जानते हैं, दुनिया की 5 सबसे लंबी नदियों के बारे में विस्तार से...

5...येनिसे-अंगारा-सेलेंगा, रूस और मंगोलिया...

रूस और मंगोलिया को जोड़ने वाली येनिस-अंगारा-सेलेंगा नदी दुनिया की सबसे लंबी नदियों में पांचवें नंबर पर काबिज हैं. इसकी कुल लंबाई 5539 किलोमीटर है. ये तीन नदियां हैं, जो एक-दूसरे से जुड़ती चली जाती हैं. यह मंगोलिया से निकलकर रूस के कई क्षेत्रों से बहते हुए आर्कटिक महासागर में जाकर मिल जाती हैं. 

4...मिसिसिपी-मिसौरी, यूएस...

मिसिसिपी-मिसौरी नदी लंबाई के मामले में दुनिया की चौथी और अमेरिका की सबसे बड़ी नदी हैं. इसकी लंबाई की बात की जाए तो वह कुल 6275 किलोमीटर है. 

3...यांग्त्जी नदी, चीन...

हमारे पड़ोसी मुल्क चीन में दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी मौजूद हैं. जिसका नाम यांगत्जी नदी हैं, और इसकी कुल लंबाई 6300 किलोमीटर है. जो कि नील नदी से 200 किलोमीटर और अमेजन नदी से 100 किलोमीटर कम हैं. 

4...अमेजन नदी, साउथ अमेरिका...

दक्षिण अमेरिका की अमेजन नदी दुनिया की सबसे लंबी नदियों में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं. इसकी कुल लंबाई 6400 किलोमीटर हैं. नील  नदी से इसकी लंबाई मात्र 100 किलोमीटर कम हैं. 

5...नील नदी, अफ्रीका...

अफ्रीका में मौजूद नील नदी दुनिया की सबसे लंबी नदी हैं. इसकी कुल लंबाई 6650 किलोमीटर हैं. 

भारत के राज्य और उनकी राजधानी एक नज़र में...

ये हैं भारत के 5 सबसे अमीर शहर...

ये है दुनिया की सबसे महंगी नौकरियां, सैलरी लाखों-करोड़ों में...

आज ही के दिन हुआ था हिंदुस्तान को तोड़ने का ऐलान

?