Hill Station घूमने जा रहे हैं तो सामान में ना भूलें ये 7 जरुरी चीज़ें
Hill Station घूमने जा रहे हैं तो सामान में ना भूलें ये 7 जरुरी चीज़ें
Share:

अगर आप भी भारत के किसी हिल स्टेशन की यात्रा करने के लिए अपना बैग पैक कर रहे हैं तो कुछ जरुरी चीज़ें को जरूर साथ में रखें ताकि आपको किसी भी तरह की दिक्क्त ना आये. बिना प्लानिंग के ट्रिप पर जायेंगे तो आपके लिए समस्या हो सकती है. वैसे भारत में शिमला, मनाली नैनीताल ऐसे हिलस्टेशन हैं जहां पर्यटक जाना बेहद पसंद करते हैं. यह सभी हिल स्टेशन भारत की राजधानी दिल्ली से काफी पास स्थित हैं इसलिए पर्यटक 7-8 घंटे की यात्रा करने वहां पहुँच सकते हैं. लेकिन इस दौरान ये चीज़ें ना भूले जिन्हें हम बताने जा रहे हैं. 

* Leather Jacket
आप जिस भी हिल स्टेशन की यात्रा करने जा रहें हैं अगर वहां का तापमान 15 डिग्री से कम है तो अपने साथ लेदर जैकेट जरुर लेकर जाएँ. हिल स्टेशन पर मौसम कभी स्थिर नहीं रहता, इसलिए आपको अपने बैग में लेदर जैकेट जरुर केरी करना चाहिए.  

* Sweater  
आप जितने भी दिनों के लिए मनाली, नैनीताल या अन्य किसी ठंडे हिल स्टेशन की यात्रा कर रहें हैं तो अपने साथ हर दिन के लिए एक-एक स्वेटर और एक एक्स्ट्रा स्वेटर जरुर लेकर जाएँ. 

* Body Warmer
बहुत से लोग ऐसी होते हैं जिनको स्वेटर ज्यादा देर तक पहनने की आदत नहीं होती या फिर उनको स्वेटर पहनने से एलर्जी होंने लगती है इसलिए जब भी आप किसी हिल स्टेशन की यात्रा करने जा रहें हैं तो आपको साथ बॉडी वार्मर जरुर लेकर जाएँ क्योंकि यह स्वेटर की तुलना में काफी हलके होते हैं और शरीर का ठंड से पूरी तरह से बचाव करते हैं.

* Muffler
अगर आप ठंडी जगह की यात्रा करने के लिए ट्रेवल बैग पैक कर रहें हैं तो अपने बैग में मफलर भी रख लें, क्योंकि मफलर आपको एक शानदार लुक देता है और ठंड से भी बचाता है.

* Socks
हिल स्टेशन की यात्रा करते समय अपने साथ मोटे कपड़े 5-6 जोड़ी मौजे जरुर लेकर जाएँ, क्योंकि यह आपको ज्यादा ठंड से बचाएंगी और यह आपके बैग में ज्यादा जगह भी नहीं लेंगे.

* Gloves
 अगर आप अपने हाथों को ठंड से बचाना चाहते हैं तो अपने साथ अच्छे डिजाईन वाले मोटे ग्लव्स (Gloves) ले जाना न भूलें. वैसे तो शिमला और मनाली जैसे हिल स्टेशन पर आपको कई तरह के ग्लव्स मिल जाते हैं लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा पैसे देने होंगे. 

* Head Woolen Cap
अपने सिर को ठंड से बचाने के लिए हेड वूलेन कैप सबसे अच्छे होते है क्योंकि यह ठंड से राहत दिलाते हैं और सिर के साथ – साथ कानों को कवर करते हैं. अगर आपको कानों को ढकने के लिए कुछ नहीं है तो अपने साथ हेड वूलेन कैप जरुर लेकर जाएं.

* Two Types Of Shoes
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने साथ ड्रेस के मैचिंग कर जूते साथ लेकर जाते हैं लेकिन अगर आप अपनी टांगों को ठंड से बचाना चाहते हैं तो मैचिंग के जूते रखने से अच्छा है अपने साथ एक स्नीकर और हाई टॉप शूज लेकर जाएँ जो आपके पैरों को ऊपर तक कवर करेंगे. 

दोस्तों के साथ हो जब ग्रुप ट्रैवेलिंग तो इन टिप्स को भी रखें ध्यान..

नहीं मानते भूतों को तो इन जगहों पर जा कर ये भ्रम हो जाएगा दूर

सफर के दौरान आपकी स्किन का इस तरह रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -