जानिए 1 मई से किन राज्यों में होगा युवाओं का मुफ्त में टीकाकरण?
जानिए 1 मई से किन राज्यों में होगा युवाओं का मुफ्त में टीकाकरण?
Share:

कई भारतीय राज्यों ने घोषणा की है कि वे 1 मई, 2021 से सभी को मुफ्त कोरोना टीके प्रदान करेंगे। निम्नलिखित उन राज्यों की सूची है जिन्होंने मुफ्त कोरोना टीकाकरण की पेशकश की है:

1. उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 20 अप्रैल, 2021 को घोषणा की कि राज्य ने पहली मई से सभी पात्र लाभार्थियों को निशुल्क टीका लगाने का फैसला किया है। यह बयान सीएम की अध्यक्षता में हुई प्रदेश की मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद आया है। राज्य सरकार अपने स्रोतों का उपयोग कर टीकाकरण कार्यक्रम को आगे ले जाने की योजना बना रही है।

2. असम: असम सरकार ने 18 से 45 साल की उम्र के सभी लोगों को मुफ्त टीके देने का फैसला किया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि केंद्र 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीके दे रहा है।

3. मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज चौहान ने कैबिनेट की बैठक में घोषणा करने का निर्णय लिया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों को पहली मई से प्रदेश में मुफ्त कोरोना टीकाकरण उपलब्ध कराया जाएगा।

4. छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि राज्य को दिए जाने वाले टीकों का खर्च वहन करेगा और इसके अलावा केंद्र से आग्रह किया कि राज्य को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए।

5. सिक्किम: सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने 21 अप्रैल, 2021 को घोषणा की थी कि राज्य में 18 से 45 वर्ष के सभी नागरिकों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन प्रदान की जाएगी।

6. बिहार: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहली मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के अपने सभी नागरिकों को टीकाकरण के लिए निशुल्क लागत की घोषणा की।

7. गोवा: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि 18-45 वर्ष की आयु वर्ग के सभी को टीके निशुल्क दिए जाएंगे।

8. पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दो मई को मुफ्त टीकाकरण कराने के लिए एक रैली के दौरान घोषणा की।

9. तमिलनाडु: तमिलनाडु राज्य सरकार ने भी 1 मई, 2021 से 18 वर्षों से ऊपर के सभी के लिए मुफ्त टीकों की घोषणा की है। राज्य सरकार निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, बाजार श्रमिकों, परिवहन कर्मचारियों, सरकारी कर्मचारियों, खुदरा दुकानों के मालिकों, ऑटो ड्राइवरों, कॉलेज और स्कूल शिक्षण कर्मचारियों के लिए प्राथमिकता के आधार पर 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच आयु वर्ग के लोगों के लिए विशेष टीकाकरण शिविर स्थापित करेगी।

10. आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने भी पहली मई से भारत के युवाओं को मुफ्त कोरोना टीके देने की घोषणा की है।

11. झारखंड: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 22 अप्रैल 2021 को 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना  वैक्सीन निशुल्क उपलब्ध कराने की घोषणा की थी।

12. हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश सरकार ने पहली मई से 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को कोविड वैक्सीन मुफ्त देने की भी घोषणा की है।

इस राज्य में 31 मई तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

आंध्रप्रदेश सरकार ने YSR Aarogyasri योजना से एक लाख कोरोना रोगियों को किया लाभान्वित

श्रीकाकुलम जिला अधिकारियों ने किया शहर में सम्पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -