टाटा से लेकर अंबानी तक, इन 'दानवीरों' ने कोरोना से जंग में दिया बड़ा योगदान
टाटा से लेकर अंबानी तक, इन 'दानवीरों' ने कोरोना से जंग में दिया बड़ा योगदान
Share:

नई दिल्ली: दुनिया भर में फैले कोरोना महासंकट के समय में, देश-विदेश से कई सारे मददगारों ने मानवता की सहायता करने के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं. भारत में भी कई कंपनियों ने महामारी से लड़ने के लिए उदारता से दान किया हैं।  टाटा संस, विप्रो, पेटीएम, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, एचडीएफसी ग्रुप, एसबीआई, कोटक महिंद्रा बैंक जैसी दिग्गज कंपनियां COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में शामिल हुई हैं।

टाटा संस और टाटा ट्रस्ट्स ने मिलकर 1,500 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। इसके साथ ही टाटा ट्रस्ट्स द्वारा वेंटिलेटर भी मुहैया करवाने की बात कही गई है। वहीं विप्रो ग्रुप और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने 1,125 करोड़ रु का दान करते हुए कहा कि दान "महामारी के खिलाफ लड़ाई की अग्रिम पंक्ति में समर्पित चिकित्सा और सेवा बिरादरी को सक्षम बनाने में मदद करेगा"। इस प्रतिबद्धता में से विप्रो ने 100 करोड़ रुपये, विप्रो एंटरप्राइजेज ने 25 करोड़ रुपये और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने 1,000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने कोरोनो महामारी के खिलाफ जंग में मदद करने के लिए 650 करोड़ रुपये अलग रखे हैं। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पीएम केयर की ओर 500 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र के सीएम और गुजरात सीएम के फंड में से प्रत्येक में 5 करोड़ रुपये का योगदान दिया। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली आरआईएल ने कोरोनोवायरस रोगियों के लिए मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल में 100 बेड का केंद्र स्थापित किया है। रिलायंस फाउंडेशन एनजीओ के साथ साझेदारी में लोगों को मुफ्त भोजन भी प्रदान कर रहा है। विजय शेखर शर्मा की पेटीएम ने 500 करोड़ रु पेटीएम का योगदान PM CARES फंड में किया है। कोल इंडिया ने कोरोनोवायरस के लिए 220 करोड़ रुपये, जबकि उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी आईटीसी ने 150 करोड़ रुपये का सहयोग किया है।

एचडीएफसी ग्रुप ने वित्तीय सेवाओं के समूह को पीएम केयर्स फंड के लिए 150 करोड़ रुपये दिए हैं। यह राशि सरकार के राहत और पुनर्वास उपायों में खर्च की जाएगी.  भारत के सबसे बड़े बीमाकर्ता LIC ने भी PM CARES फंड में योगदान दिया। कुल 105 करोड़ रुपये के डोनेशन में से 5 करोड़ रुपये LIC के गोल्डन जुबली फंड की तरफ से दिए गए हैं। इसके अलावा बजाज, इनफ़ोसिस, फ़ोन पे, हीरो साइकल्स, अडानी ग्रुप ने भी 100-100 करोड़ का दान दिया है.

Indigo : कंपनी ने कर्मचारियों को वेतन के मामले में दिया तगड़ा झटका

रतन टाटा ने इस छोटे से स्टार्टअप में किया निवेश

व्हाइट हाउस में गूंजे वेद मंत्र, कोरोना से मुक्ति के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प ने कराया 'शांति पाठ'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -