बेहद ही गुणकारी होती है मुलेठी, जानिए क्या है इसके घरेलू फायदे
बेहद ही गुणकारी होती है मुलेठी, जानिए क्या है इसके घरेलू फायदे
Share:

कई बार हमें बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिनमे से एक है मुहासे जो की आपकी त्वचा पर भी बुरा प्रभाव डालती है, जिसके कारण आपकी सुंदरता धीरे-धीरे कम होने लगती है, ऐसे में हर किसी का एक ही सवाल है कि इस तरह की समस्या से बचने के लिए क्या किया जाए, तो हम बता दें कि घरेलु नुस्खे हमेशा से ही असरकारी रहे हैं और इनका प्रयोग सदियों से लोग करते आ रहे. आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जो बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है.

मुलेठी के चूर्ण को पान के पत्ते में रखकर खाने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता है। या सोते समय एक ग्राम मुलेठी के चूर्ण को मुख में रखकर कुछ देर चबाते रहे। प्रातः काल तक गला साफ हो जायेगा। संतरे के छिलके को पीसकर मुहाँसों पर लगाने से वे जल्दी ठीक हो जाते हैं। नियमित रूप से 5 मिनट तक रोज संतरों के छिलके का पिसा हुआ मिश्रण चेहरे पर लगाने से मुहाँसों के धब्बे दूर होकर रंग में निखार आ जाता है.

एक गिलास उबलते पानी में एक चम्मच जीरा और एक टुकड़ा अदरक डालें 5 मिनट तक उबलने दें। इसे ठंडा होने दें। हल्का गुनगुना दिन में दो बार पियें। गले की खराश और सर्दी दोनों में लाभ होगा। एक प्याला करेले के रस में एक बड़ा चम्मच आँवले का रस मिलाकर रोज पीने से दो महीने में मधुमेह के कष्टों से आराम मिल जाता है.

क्या आपके दांतों से भी आता है खून तो इस तरह करें उपचार

नहीं जानते होंगे आप निम्बू के ये अलग अलग फायदे

घर की साफ़- सफाई में बहुत काम आता है टूथपेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -