पंजाब : शराब पर अतिरिक्त टैक्स लगाकर राज्य का खजाना भरेगी सीएम अमरिंदर सरकार

Jun 02 2020 10:10 AM
पंजाब : शराब पर अतिरिक्त टैक्स लगाकर राज्य का खजाना भरेगी सीएम अमरिंदर सरकार

महामारी कोरोना लॉकडाउन से हुए भारी राजस्व घाटे की भरपाई के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक जून से राज्य में शराब पर कोविड सेस लगाने की मंजूरी दे दी. इस फैसले से राज्य को मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान 145 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा. वहीं, आम लोगों से लिए शराब की प्रति बोतल के दाम में 5 से 50 रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी.मुख्यमंत्री ने मंत्री समूह की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए कहा कि राज्य को 26000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है, जो साल 2020-21 के कुल बजटीय राजस्व अनुमानों का 30 प्रतिशत बनता है. इस कारण अतिरिक्त राजस्व जुटाने के लिए कुछ कठोर उपायों की जरूरत है.

बच्चों के अभिभावक स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं, केंद्र सरकार को लिखा पत्र

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान शराब पर असेस्ड फीस और अतिरिक्त आबकारी ड्यूटी लगाने के लिए मुख्यमंत्री ने 12 मई को मंत्रियों के समूह का गठन किया था. इसमें वित्त मंत्री, शिक्षा मंत्री, आवास मंत्री, शहरी विकास मंत्री और वन मंत्री शामिल थे. इन्हीं की सिफारिशों पर आयातित विदेशी शराब और बीयर पर अतिरिक्त असेस्ड फीस और अन्य तरह की शराब पर अतिरिक्त आबकारी ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने आबकारी एवं कराधान विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि अतिरिक्त जुटाए जाने वाले राजस्व की सारी रकम कोविड से संबंधित कामों पर खर्च की जाए.

5 हजार से अधिक कोरोना वायरस से गंवा चुके है जान, बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 8,171 नए मामले सामने आए हैं और 204 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,98,706 हो गई है, जिनमें से 97,581 सक्रिय मामले हैं, 95,527 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 5,598 लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्‍यसभा सीटों के चुनाव की तारीख आई सामने

इस कानून को भूपेश सरकार ने किया समाप्त

भारतीय सीमा के करीब उड़ान भर रहे चीनी फाइटर जेट, भारत से मिल सकता है जवाब