गुजरात: गिर में कुत्तों के कारण जा रही शेरों की जान, अब तक 21 शेरों की मौत
गुजरात: गिर में कुत्तों के कारण जा रही शेरों की जान, अब तक 21 शेरों की मौत
Share:

भारत में जहां एक ओर शैरों की लगातार मौतें हो रही हैं तो वहीं अब सरकार इनके प्रति चिंतित नजर आने लगी है। भारत में प्रमुख रूप से गुजरात में पाए जाने वाले शैरों की संख्या लगातार ही घटती जा रही है। अभी हाल में ही गुजरात में स्थित गिर के जंगलों में कई शेरों की मौत का आंकलन किया गया था और अब वर्तमान में गुजरात के ही अमरेली जिले में गिर के जंगलों में फिर एक बार सात शेरों की मौत होने की खबर आई है। 

बारिश के मौसम को भी गर्म बना गया यह भोजपुरी गाना, जमकर वायरल हो रहा है VIDEO

यहां बता दें कि गुजरात में पाए जाने वाले शेरों की संख्या देश में सर्वाधिक है। वहीं मुख्य रूप से गुजरात के अमरेली जिले में स्थित गिर के जंगलों में दलखनिया रेंज में घायल हुए शेरों को बचाकर जसधर के पशु देखभाल केंद्र में उपचार के लिए भेजा गया जहां उनकी इलाज के दौरान ही मौत हो गई। 

ये 5 चीज़ें मंसूर अली खान को बनाती हैं 'टाइगर पटौदी'

गौरतलब है कि गुजरात के गिर में हुई इस तरह से शैरों की मौत से वन विभाग भी चिंतित हो गया है। जानकारी के अनुसार गिर में सितंबर माह में हुई करीब 12 शेरों की मौतों के बाद अब सात शेर और मरे हैं जिससे अब तक कुल 21 शेरों की मौत हो चुकी है। वहीं इस बात पर भारत सरकार का ​कहना है कि इस तरह शेरों की होने वाली मौत का कारण संक्रमण या बीमारी है। जिससे लगातार ही शेरों की मौत हो रही है। वहीं बताया जा रहा है कि कुत्तोें में पाए जाने वाले वायरस कैनाइन डिस्टेंपर से इन शेरों की मौत हुई है। यहां बता दें कि ये वायरस एक जानलेवा वायरस होता है जो मुख्य रूप से कुत्तों में पाया जाता है और यदि जंगली जानवर इसके संपर्क में आते हैं तो उनकी मौत हो जाती है।   

 खबरें और भी

गिर में 11 शेरों की मौतों से अफसरों में मचा हड़कंप

12 अक्टूबर को कभी नहीं भूल पाएगी भोजपुरी इंडस्ट्री और रवि किशन, थाईलैंड में बनेगा इतिहास

टाइगर श्रॉफ की दीवानगी में दो बच्चे कर गए ऐसा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -