घर से ही आधार लिंक करने की नई सुविधा मिली

By Mohan Joshi
Dec 02 2017 08:31 AM
घर से ही आधार लिंक करने की नई सुविधा मिली

नई दिल्ली : जिन लोगों ने अभी तक अपने मोबाईल नंबर आधार कार्ड से नहीं जोड़े हैं ,उनके लिए खुश खबर है कि अब आधार से मोबाईल को लिंक करना घर बैठे ही संभव हो जाएगा .इसके लिए सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के नियमों में बदलाव किया है.इनका पालन कर यह कार्य किया जा सकता है.

मिली जानकारी के अनुसार यूजर्स के लिए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया सरल हो गई है. अब यूजर्स को आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 14546 नंबर पर कॉल करना पड़ेगा . इसके बाद आईवीआर सिस्टम पर यूजर्स को अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा. मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर के मेल खाने पर यूजर्स को वन टाइम पासवर्ड मिलेगा . इस पासवर्ड का इस्तेमाल आईवीआर सिस्टम में करने पर आपका मोबाइल नंबर सत्यापित हो जाएगा.

आपको बता दें कि मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2018 है.इसके पूर्व आप ऊपर बताई गई इस प्रक्रिया का उपयोग करते हुए आप अपने मोबाइल नंबर को घर बैठे ही आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं.इस नई सुविधा के कारण आपको आधार कार्ड लिंक करने के लिए किसी भी टेलीकॉम कंपनी के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है.

यह भी देखें

शॉपिंग हो व्यापार, हर जगह जरूरी हुआ आधार

किस कम्पनी ने की ग्राहकों से धोखाधड़ी