अगर आपका आधार नहीं हुआ खाते से लिंक तो अपनायें ये तरीके
अगर आपका आधार नहीं हुआ खाते से लिंक तो अपनायें ये तरीके
Share:

नई दिल्ली : क्या आपने अपना बैंक खाता आधार से लिंक करवा लिया है? यदि नहीं तो जल्दी ही आधार से अपने बैंक खाते को लिंक करवाएं. क्योंकि इसके लिए सरकार ने सभी बैंको के अलावा वित्तीय संस्थानों को निर्देश दे दिए हैं कि सभी उपभोक्ताओं के खातों को आधार से लिंक किया जाये. इसके लिए 31 दिसंबर 2017 आखिरी तारीख मुकर्रर की गयी है. निर्धारित तिथि के बाद आधार से लिंक ना किये जाने वाले खातों को लिंक करने तक बंद कर दिया जायेगा.

अगर आपने आधार की जानकारी बैंक को मुहैया करा दी है बावजूद इसके अगर आपको बैंक की तरफ से आधार लिंक करने को कहा जा रहा है तो हो सकता है किसी तकनीकी खामी के चलते या उचित तरीके से आपके खाते को आधार से लिंक ना किया गया हो. इस स्थिति में आपको दोबारा अपनी आधार डिटेल जमा करनी होगी. इसके लिए आपको अब घबराने की कोई जरूरत नहीं है. अगर आप चाहें तो घर बैठे ही अपने खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं या यह पता लगा सकते हैं कि आपका खाता आधार से लिंक हुआ है या नहीं.

आधार से लिंक हुए खाते की जानकारी के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए महज़ 4 आसान तरीकों को अपनाना होगा जिसके जरिये आप घर बैठे पता लगा सकेंगे कि आपका खाता आधार से लिंक हुआ है या नहीं. यदि नहीं तो यही से आप अपना आधार अपने खाते से लिंक भी कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं आधार लिंक करने का तरीका.

आधार को खाते से लिंक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा.

इसके बाद आपको लाल घेरे में दर्शाये गए 'Check Aadhaar & Bank Account Linking Status' पर क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी आधार डिटेल भरनी होगी और उसके नीचे सिक्योरिटी कोड डालना होगा. 

जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी करते हैं तो आपके पंजीकृत (रजिस्टर्ड) मोबाइल पर एक OTP (One Time Password) आएगा जिसे आपको एंटर OTP वाली जगह में डालना होगा.

OTP एंटर करने के बाद जैसे ही आप लॉगिन बटन पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा जो नीचे दिखाए अनुसार होगा, इसमें आपको पता चल जायेगा की आपका आधार आपके खाते से लिंक हुआ है या नहीं.

लीजिये अब आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ गया है.

इस तरह आप अपने आधार कार्ड में कर सकते है सुधार

सरकार ने सामाजिक योजनाओं के लिए आधार की अंतिम तिथि बढ़ाई

31 अगस्त से पहले करा ले आधार-पैन को लिंक, नहीं तो खड़ी हो सकती है परेशानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -