#Likeedreams ने एक गणितज्ञ को सभी तक शिक्षा पहुंचाने के मिशन में सहयोग किया
#Likeedreams ने एक गणितज्ञ को सभी तक शिक्षा पहुंचाने के मिशन में सहयोग किया
Share:

 

नई दिल्ली, फरवरी 2019। गणितज्ञ श्री सिद्दीकी का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को गणित विषय समझने में मदद करना है। अपने मिशन को पूरा करने के लिए श्री सिद्दीकी ने लाईकी का उपयोग किया, जो सिंगापुर स्थित बीगो टेक्नॉलॉजी की ओर से अग्रणी ग्लोबल शॉर्ट वीडियो क्रिएशन प्लेटफॉर्म है। #Likeedreams  अभियान के तहत उन्होंने अपने विद्यार्थियों की संख्या 250 से बढ़ाकर 1450 कर ली। वो ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए लाईकी का उपयोग प्राथमिक डिजिटल माध्यम के रूप में कर रहे हैं।

गणित सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। जब सर्वोच्च शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश की बात आती है, तो गणित का महत्व खास है। लेकिन गणित सबसे चुनौतीपूर्ण विषयों में से भी एक है। इस विषय में विशेषज्ञ का मागदर्शन पाकर कई विद्यार्थी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। मुंबई में स्थित, श्री सिद्दीकी गणित पढ़ना और पढ़ाना बहुत पसंद करते हैं। उनका उद्देश्य प्रीमियम मैथमैटिक्स कोचिंग उन सभी विद्यार्थियों तक पहुंचाना है, जो ट्यूशन क्लासेस का ऊँचा मूल्य वहन नहीं कर सकते। इसलिए उन्होंने एक ऐसा ट्यूशन सेंटर खोला, जिसकी हर कक्षा में 40 से 50 विद्यार्थियों की क्षमता हो। ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए उन्होंने लाईकी ऐप का इस्तेमाल किया, जिसका उपयोग कई युवा विद्यार्थी करते हैं। आज वो लाईकी ऐप द्वारा 1200 विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करते हैं और उनके 1.95 लाख फौलोअर्स हो चुके हैं। 

 

श्री सिद्दीकी ने कहा, ‘‘मैं #Likeedreams  का आभारी हूँ, जो मुझे अपनी पहुंच का विस्तार करने में मदद कर रहा है। मैं लाईकी द्वारा इतने सारे विद्यार्थियों के साथ अपना ज्ञान बांटकर बहुत प्रसन्न हूँ। वो अपनी शंकाएं लेकर मेरे पास आते हैं और मार्गदर्शन देने के लिए मुझे धन्यवाद देकर जाते हैं। मैंने उन्हें आमने-सामने कभी नहीं देखा है, लेकिन मुझे यह जानकर बहुत खुशी होती है, कि मैं उनके जीवन में परिवर्तन ला रहा हूँ।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘हर किसी का जन्म शिक्षा के अधिकार के साथ होता है। इसीलिए विषय के विशेषज्ञ के रूप में मैं ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों की मदद करना अपना दायित्व समझता हूँ। मुझे उम्मीद है कि #Likeedreams  के सहयोग से मेरे मिशन का विस्तार होगा।’’

#Likeedreams  लाईकी के क्रिएटर एकेडमी सीज़न 4 की थीम है। भारत सरकार के स्किल इंडिया अभियान से प्रेरित, क्रिएटर एकेडमी इस प्लेटफॉर्म का एक अद्वितीय अभियान है, जो चुनिंदा, प्रतिभाशाली लाईकी यूज़र्स तक पहुंचता है और उन्हें अपनी वीडियो-मेकिंग स्किल्स को सुधारने में मदद करता है। इस एकेडमी ने इससे पहले प्रशिक्षण के तीन सीज़न पूरे कर लिए हैं और सीज़न 4 के साथ प्लेटफॉर्म, #Likeedreams  गरीब पृष्ठभूमि के लाईकी यूज़र्स तक पहुंचकर उन्हें प्रोफेशनल वीडियो मेकिंग स्किल्स का प्रशिक्षण देगा। हिंदी, तमिल, मराठी, तेलुगू, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, मलयालम एवं पंजाबी जैसी विविध भारतीय भाषाओं में उपलब्ध, लाईकी ऐप डाइनामिक एवं रोचक वीडियो बनाने के लिए यूज़र्स को सबसे विस्तृत एवं इनोवेटिव टूल्स प्रदान करता है। 

सैमसंग के इन स्मार्टफोन की रेंडर इमेज हुई लीक, जाने क्या है खास

Google Pixel 5 स्मार्टफोन होगा अलग, जानिए क्या है संभावित फीचर

इन 5G स्मार्टफोन के दम पर भारतीय मार्केट में उतरेगा रियलमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -