KGF की तरह इस राज्य में सोना उगलेगी खदान! खुदाई की तैयारी में जुटी सरकार
KGF की तरह इस राज्य में सोना उगलेगी खदान! खुदाई की तैयारी में जुटी सरकार
Share:

जमुई: हाल ही देशभर में KGF फिल्म का बड़ा खुमार छाया हुआ था जिसमें सारी लड़ाई ही सोने की खान पर कब्जे को लेकर थी। फिल्म में एक्टर यश यानी की 'रॉकी भाई' सबसे बड़े सोने की खदान पर कब्जा कर लेता है तथा उससे इतना सोना निकलता है कि हर कोई चौंक जाता है। वही अब KGF की भांति ही बिहार के जमुई में भी देश के सबसे बड़े सोने की खदान से सोना निकालने की तैयारी आरम्भ हो गई है। हालांकि यहां ये काम कोई रॉकी भाई नहीं बल्कि लोगों कि भलाई में प्रदेश सरकार करेगी।

वही इसके लिए बिहार सरकार ने जमुई जिले में "देश के सबसे बड़े" सोने के भंडार की खोज के लिए मंजूरी दे दी है। इसकी खबर एक वरिष्ठ अफसर ने शनिवार को दी है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के मुताबिक, जमुई जिले में 37।6 टन खनिज युक्त अयस्क समेत तकरीबन 222।88 मिलियन टन सोने का भंडार उपस्थित है। जमुई में सोने के भंडार की खोज के लिए "खान और भूविज्ञान विभाग जीएसआई और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) समेत तहकीकात में लगी एजेंसियों के साथ विचार कर रहा है।

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार इसको लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि, "जीएसआई के निष्कर्षों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया आरम्भ हुई, जिसमें जमुई जिले में करमाटिया, झाझा तथा सोनो जैसे इलाकों में सोने की मौजूदगी का संकेत मिला था।" उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा एक महीने के अंदर जी3 (प्रारंभिक) चरण की खोज के लिए एक केंद्रीय एजेंसी या अन्य एजेंसियों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। अफसर ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में  G2 (सामान्य) स्तर की भी खोज की जा सकती है।

ट्रेन के बाथरूम में बेहोश मिले युवक और युवती, सामने आई चौंकाने वाली वजह

PFI की रैली में हिन्दुओं और ईसाईयों को 'हत्या' की धमकी देने वाले बच्चे का अब्बू गिरफ्तार

महज 30 मिनट में 46 किलोमीटर का सफर तय कर ड्रोन ने डिलीवर की दवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -