Video : पीरियड्स के दौरान कितनी बार बदलने चाहिए पैड
Share:

इसमें कोई शक नहीं की पीरियड्स के दौरान आपको अपनी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इससे न सिर्फ आपकी सेहत पर असर पड़ता है बल्कि पीरियड्स के दौरान पर्सनल साफ-सफाई का ध्यान रखने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकती हैं.. इसमें सबसे अहम रोल उस पैड या सैनिटरी नैपकिन का है जिसका आप पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल करती हैं. क्या आप जानती हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको एक दिन में कितनी बार पैड बदलना चाहिए. अगर नहीं तो आइये आपको बताते है-

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पीरियड्स के दौरान हर 4 घंटे में एक बार पैड बदलना चाहिए और अगर आप टैम्पॉन का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे हर 2 घंटे में बदलना चाहिए. हालांकि इस समय को जेनरलाइज नहीं किया जा सकता क्योंकि पैड बदलने का समय इस बात पर निर्भर करता है कि आप जो सैनिटरी नैपकिन यूज कर रही हैं उसकी क्वॉलिटी कैसी है और पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो कितना हो रहा है. कुछ लड़कियों और महिलाओं को ब्लड फ्लो कम होता है तो वहीं कुछ को हेवी ब्लीडिंग होती है. ऐसे में अपनी जरूरत के हिसाब से आपको पैड बदलना चाहिए.

वैसे तो आपको अपनी जरूरत के हिसाब से पैड बदलना चाहिए लेकिन एक पैड को बहुत लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि एक बार जब मेन्स्ट्रूअल ब्लड शरीर से बाहर निकल जाता है तो वह दूषित हो जाता है. ऐसा सिर्फ हेवी ब्लीडिंग के दौरान ही नहीं करना चाहिए बल्कि जब ब्लड फ्लो में कमी आ जाए उस वक्त भी इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

यूज्ड सैनिटरी नैपकिन को सही तरीके से फेंके क्योंकि यह बैक्टीरिया और इंफेक्शन के पनपने का कारण बन सकते हैं. सैनिटरी पैड बदलने के बाद हर बार साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोएं. अगर आपको पैड की वजह से किसी तरह का इंफेक्शन या रैशेज हो जाएं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Video : ये चीज़े खाने से हो सकते है आपको पिम्पल्स

पुरुषों की शारीरिक कमज़ोरी को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -