प्रोबायोटिक का सेवन सेहत के लिए होता है अच्छा, जानिए क्या है इसके स्वास्थ्य लाभ
प्रोबायोटिक का सेवन सेहत के लिए होता है अच्छा, जानिए क्या है इसके स्वास्थ्य लाभ
Share:

बटरमिल्क, दही और अन्य किण्वित डेयरी उत्पादों का उपयोग भारत में समय-समय पर स्वास्थ्य लाभ को जाने बिना किया जाता है। हमारे आयुर्वेदाचार्यों ने कई आंतों से संबंधित संक्रमणों के लिए एक उपाय के रूप में छाछ का इस्तेमाल किया। लगभग सभी किण्वित डेयरी उत्पादों में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं। प्रोबायोटिक, लैटिन से लिया गया एक शब्द है, जिसका अर्थ है 'जीवन के लिए'। प्रोबायोटिक सूक्ष्मजीवों, किण्वित उत्पादों, जैसे कि बीयर, ब्रेड, वाइन, केफिर, कुमिस और पनीर के बारे में जागरूकता का एक लंबे समय से पहले बहुत बार पोषण और चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया गया था। 

वही यह व्यापक रूप से माना जाता है कि किण्वित उत्पाद संभवतः पाए गए थे, या यह कहना बेहतर था कि अनायास खोजा गया। प्रोबायोटिक का इतिहास मानव जाति के विकास के साथ समानांतर चलता है और, इस समय परिष्कृत तकनीकों के लिए धन्यवाद, लगभग 10,000 साल पहले प्राचीन काल में वापस खोजा जा सकता है। इस समीक्षा का उद्देश्य प्रोबायोटिक इतिहास के लिए महत्वपूर्ण घटनाओं को उजागर करना है, साहित्य में व्यापक रूप से उपलब्ध अनाम गलत सूचना को सही करना और अपने इतिहास में पाठक के महत्वपूर्ण पात्रों को याद दिलाना है। 

प्रोबायोटिक नवाचारों का इतिहास 19 वीं शताब्दी के वैज्ञानिक इल्या इलिच मेटेकनिकॉफ, नोबेल पुरस्कार-विजेता, पाश्चर संस्थान के निदेशक और कुछ क्षेत्रों में प्रोबायोटिक के ग्रैंड-डैडी के रूप में जाना जाता है। 1800 के दशक के उत्तरार्ध में बाल्कन की अपनी यात्रा के दौरान, एली ने देखा कि बुल्गारिया में ग्रामीण लोग, एक क्रूर जलवायु और अत्यधिक गरीबी के बावजूद, अमीर यूरोपीय शहर-निवासियों (100 वर्ष की आयु में कई) की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहे। इन लोगों के मामूली दैनिक जीवन पर शोध करने के बाद, एली ने निष्कर्ष निकाला कि उनकी जीवन शैली में एक्स-फैक्टर "खट्टा दूध" में पाया जाने वाला एक बैक्टीरिया था जो उनके आहार का एक मुख्य स्रोत था। शोध से पता चलता है कि प्रोबायोटिक के दैनिक सेवन से बच्चों में संक्रमण में कमी सहित स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

प्रोबायोटिक के स्वास्थ्यलाभ:

कोलेस्ट्रॉल को कम करना, लैक्टोज असहिष्णुता का प्रबंधन करना।
पाचन में सुधार, रक्तचाप बनाए रखें।
प्रतिरक्षा कार्य में सुधार और संक्रमण को रोकने।
सूजन को कम करना।
हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। .
कैंसर के कई प्रकार की रोकथाम करता है।
खनिज अवशोषण में सुधार करता है।
यहां तक कि एक्जिमा आदि जैसी बीमारी से लड़ना भी है।

जानिए कैसे नींद हमें सीखने और याद रखने में करती है मदद

देश में अब तक कितने लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन ? स्वास्थय मंत्रालय ने दिया जवाब

बाबा रामदेव की 'कोरोनिल' पर WHO का ट्वीट, कहा- हमने किसी पारपंरिक दवा को मंजूरी नहीं दी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -