बेहद सामान्य परिवार में जन्मे थे टीम कुक, ऐसे बने Apple के CEO
बेहद सामान्य परिवार में जन्मे थे टीम कुक, ऐसे बने Apple के CEO
Share:

आज यानी 1 नवंबर को Apple के CEO टिम कुक का बर्थडे है. टिम कुक का नाम विश्व के शीर्ष CEO में आता है. वह अगस्त 2011 से Apple के सीईओ पद पर कार्यरत हैं. टिम कुक का जन्म 1 नवंबर 1960 को Alabama में हुआ था. उनका जन्म एक बेहद ही सामान्य से परिवार में हुआ था. उनके पिता डोनाल्ड एक शिपयार्ड वर्कर और मां हाउस वाइफ थीं. उन्होंने 1982 में Alabama की Auburn University से इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग की डिग्री ली और फिर 1988 में Duke University से MBA पूरा किया.

स्नातक होने के बाद कुक ने कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में अपना करियर बनाना आरंभ किया. उन्होंने IBM कंपनी से अपने करीयर का आगाज़ किया. 12 साल IBM के साथ कार्य करने के बाद वर्ष 1994 में कुक Intelligent Electronics में Reseller Division के CEO बन गए. तीन वर्ष बाद उन्होंने Compaq Computer Corporation में corporate materials के उपाध्यक्ष के रूप में ज्वॉइन किया. हालांकि यहां उन्होंने केवल 6 महीने ही काम किया. इसके बाद टिम कुक एप्पल में चले गए.

कुक ने एप्पल में 12 वर्ष रहने के बाद 2010 में कहा कि उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी खोज एक ही फैसले का परिणाम है, उनका एप्पल ज्वॉइन करना. हालांकि यह सरल फैसला नहीं था. कुक ने एप्पल के लिए कार्य करना 1998 में शुरू किया. उस समय कंपनी ने iMac, iPod, iPhone या iPad जैसे प्रोडक्ट नहीं बनाए थे. कंपनी के प्रॉफिट में निरंतर गिरावट हो रही थी. कुक के अनुसार, एप्पल के साथ जुड़ने से पहले उन्हें कंपनी नहीं ज्वॉइन करने की सलाह मिली और उनसे कहा गया कि कंपनी का भविष्य अच्छा नहीं है.

कोरोना महामारी के चलते 11000 कर्मचारियों की और छंटनी करेगी ये कंपनी

बढे या घटे सोने-चांदी के दाम ? यहाँ जानिए आज के भाव

यहाँ मिल रहा है सबसे कम ब्याजदरों पर लोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -