डिजिटल होती ज़िन्दगी
डिजिटल होती ज़िन्दगी
Share:

कुछ सालो पहले तक छोटी-मोटी बातों के लिए भी कागज़ पर लिखित और मानवीय परिश्रम पर ज्यादा डिपेंड रही भारतीय जीवन शैली में डिजिटल उत्पाद के प्रयोग से अनेक परिवर्तन ले आए हैं. अब डिजिटल उत्पादों की उपलब्धता और प्रयोग के संबंध में गाँव और शहर के बीच का अंतर लुप्त हो गया है.

चित्रों में सृजनात्मकता...
पुराने जमाने में फोटोग्राफरों की दयनीय स्थिति थी. डिजिटल केमरा के आने से अब परिस्थिति में संपूर्ण परिवर्तन आ गया है क्योंकि इसमें रील की जरूरत नहीं होती और खींची गई तस्वीर सही है या नहीं, इसे उसी वक़्त देखने की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है. तस्वीरों को डिजिटल केमरा अथवा केमरा की सुविधा से युक्त मोबाइल फोन से कंप्यूटर में डाउनलोड करके उन्हें और सृजनात्मक ढंग से उपलब्ध कराए जा सकते हैं.

समाचार संग्रहण...
नए समाचार संग्रहित करके, अपने श्रोताओं और दर्शकों को नई-नई अनुभूतियां प्रदान करने में आपसी स्पर्धा में तल्लीन होकर टीवी चैनल और एफ एम रेडियो संस्थाएं बड़े पैमाने पर काम रही हैं. युवा पीढ़ी समेत सभी वर्गों को आकर्षित कर रही इस सूचना क्रांति का प्रारंभ मीडिया संस्थाओं के सूचना संग्रहण कर्मचारियों ने किया. शीघ्रता के साथ-साथ गुणवत्ता में भी डिजिटल उत्पादों की महत्वपूर्ण भूमिका है.

नवीन अनुभूति देने वाले पेन-ड्राइव...
आपको पेन-ड्राइव के विभिन्न प्रकार के उपयोगों को जानने पर आश्चर्य होगा. करीब एक हजार रुपए की दर से उपलब्ध होने वाले पेन-ड्राइव में दर के अनुसार अनेक सुविधाएं होती हैं. एमपी3 प्लेयर, कुछ घंटों तक की वायिस रिकार्डिंग, डेटा को बचाकर रखने के लिए पर्याप्त जगह...पेन-ड्राइव में उपलब्ध होने के कारण कुछ ही सेकंड या मिनटों में सूचना-संग्रहण तथा उसे भेजने की प्रक्रिया संपन्न हो जाती है.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

सैमसंग ने लांच किया Samsung Galaxy Tab Active 2

इन ट्रिक्स से छुपाये अपनी व्हाट्सप्प की पर्सनल चैट को...

Samsung Galaxy Note 8 ने जीता 'गैजट ऑफ द ईयर' अवार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -