चीन के पूर्व सुरक्षा प्रमुख को भ्रष्टाचार के मामले में उम्रकैद
चीन के पूर्व सुरक्षा प्रमुख को भ्रष्टाचार के मामले में उम्रकैद
Share:

बीजिंग : चीन पूर्व सुरक्षा प्रमुख झोउ योंगकांग को अजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। भ्रष्टाचार, अपने अधिकारों का दुरुपयोग और देश की महत्वपर्ण बातो को लीक करने के मामले में उन्हें बुधवार को सजा मिली है। बो शिलाई के बाद योंगकांग उम्रकैद की सजा पाने वाले कम्युनिस्ट पार्टी के दूसरे शीर्ष नेता हैं। शिलाई को 2013 में भ्रष्टाचार और अधिकारों के दुरुपयोग के लिए सजा दी गई थी। तियानचिन म्युनिसिपल नंबर -1 इंटरमिडिएट पीपुल्स कोर्ट ने सजा सुनाते हुए झोउ की संपत्ति पर सरकारी कब्जे का भी आदेश दिया है। अप्रैल में उन पर आरोप तय किए गए थे।

22 मई को एक गोपनीय सुनवाई के दौरान अपना अपराध स्वीकार करते हुए उन्होंने सजा के खिलाफ अपील नहीं करने की बात कही थी। उन्हें करीब 13 करोड़ युआन (2.13 करोड़ डॉलर) की रिश्वत लेने, अधिकारों का दुरुपयोग करने और जान बूझकर देश की गोपनीय बातें लीक करने का दोषी पाया गया। सूत्रों के अनुसार देश की गोपनीय सूचनाएं लीक करने का मामला जुड़ा होने के कारण सुनवाई आम जनता के लिए खुली नहीं थी। हालांकि उन्हें सजा देने के बाद इस बात को सरकारी टेलीविजन पर प्रसारण किया गया। टेलीविजन पर उदास लग रहे झोउ को पुलिस द्वारा कोर्ट में लाते हुए और बाद में गंभीरता से सजा सुनते हुए दिखाया गया।

परंपरा टूटी कम्युनिस्ट पार्टी ने सेवानिवृत्त पार्टी नेताओं के खिलाफ कार्यवाही नहीं करने की दशकों पुरानी परिपार्टी को तोड़ते हुए झोउ के खिलाफ कार्रवाई की है। गौरतलब है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सत्ता अपने हाथो में लेने के बाद से भ्रष्टाचार विरोधी अभियान चला रखा है। कभी सबसे प्रभावशाली 73 वर्षीय झोउ पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओं के करीबी रहे हैं। वे कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी)की नौ सदस्यीय सर्वोच्च निर्णायक संस्था स्थायी समिति के 2007 से 2012 तक सदस्य थे। सुरक्षा मंत्री होने के नाते सभी शीर्ष लोगों पर वे नजर रख सकते थे। 2012 में सेवानिवृत्त होने से पहले तक उन्हें सीपीसी का सबसे प्रभावशाली नेता माना जाता था। यहां तक कि उन पर हू की जासूसी का भी आरोप लगाया गया था ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -