मैच फिक्सिंग को लेकर अब भी खड़े हो रहे कई सवाल
मैच फिक्सिंग को लेकर अब भी खड़े हो रहे कई सवाल
Share:

रंगभेद खत्म होने के बाद 1991 में दक्षिण अफ्रीका की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट वापसी की थी. इसके कुछ वर्ष बाद ही हैंसी कोन्ये (Hansie Cronje) राष्ट्रीय टीम की कप्तानी संभाल ली थी. उन्होंने कोच बॉब वूल्मर (Bob Woolmer) के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका को एक ऐसी टीम में बदल दिया था, जो किसी भी टीम को चुनौती देने में सक्षम था. उसे उस दौर की सर्वश्रेष्ठ टीम ऑस्ट्रेलिया के टक्कर की टीम माना जाने लगा. शानदार तेज गेंदबाजी, बेहतरीन बल्लेबाजी व सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक ईकाई को हैंसी कोन्ये के नेतृत्व ने लगभग अजेय बना दिया था, लेकिन आकस्मित मैच फिक्सिंग प्रकरण (Match Fixing Conflict) ने न सिर्फ हैंसी क्रोन्ये के करियर पर बदनुमा दाग लगाया, बल्कि क्रिकेट पर भी काले धब्बे छोड़ गया. इस रहस्य पर से कोई पर्दा उठता कि एक जून 2002 को एक विमान एक्सीडेंट में क्रोन्ये की मृत्यु हो गई.

कामयाब मगर विवादित कैप्टन क्रोन्ये: हैंसी क्रोन्ये को क्रिकेट की गहरी समझ थी व उनका दुनिया क्रिकेट में जबरदस्त सम्मान था. अपने आठ वर्ष के छोटे से करियर के दौरान वह खूब चर्चित रहे व उनकी मृत्यु भी वैसी ही रहस्मयी रही व सवालों में घिरी रही. आज ही के दिन एक जून 2002 में एक विमान एक्सीडेंट में उनकी मृत्यु हो गई थी. इस पर सवाल इसलिए उठाया जाता है, क्योंकि क्रोन्ये को हवाई जहाज से जोहॉन्सबर्ग जाना था. तकनीकी दिक्कतों के कारण उन्हें यात्री के रूप में हेलिकॉप्टर से अकेले जाना पड़ा. जब हेलिकाप्टर दक्षिण अफ्रीका की आउटनिक्वुआ माउंटेन के ऊपर से हेलिकॉप्टर से उड़ान भर रहे थे, वह क्रैश हो गया. हेलिकॉप्टर से जाना पड़ा. हेलिकॉप्टर में उनके साथ दो अन्य पायलट भी थे.

इस कारण हुई दुर्घटना: जॉर्ज एयरपोर्ट के करीब बादल के कारण दृश्यता जीरो हो गई थी. नेविगेशन सिस्टम ने भी कार्य करना बंद कर दिया था. इस कारण पायलट हेलिकॉप्टर लैंड नहीं कर पा रहे थे. क्रोन्ये का हेलिकॉप्टर बहुत ज्यादा वक्त तक एयरपोर्ट के करीब चक्कर काटता रहा व अंत में पहाड़ से टकरा गया. इस हादसे में 32 वर्ष के क्रोन्ये की मृत्यु हो गई थी.

ऐसा रहा करियर: क्रोन्ये ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 1992 के आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC CCricket World Cup) में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्हें 1994 में उन्हें राष्ट्रीय टीम की सौंप दी गई. उस दिन से लेकर मैच फिक्सिंग में प्रतिबंध लगने तक वह दक्षिण अफ्रीका के कैप्टन रहे. क्रोन्ये ने 68 टेस्ट व 188 वनडे में दक्षिण अफ्रीका का अगुवाई किया. 53 टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की, जो ग्रीम स्मिथ (108) के बाद सर्वाधिक है.

मैच फिक्सिंग के आरोप में लगा आजीवन: 7 अप्रैल 2000 को हैंसी क्रोन्ये पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा. उनके अतिरिक्त दक्षिण अफ्रीका के तीन अन्य खिलाड़ी हर्शल गिब्स, निकी बोए व पीटर स्ट्राडम पर भी यह आरोप था. 11 अप्रैल 2000 को क्रोन्ये ने स्वीकार किया कि फिक्सिंग में उनकी बड़ी किरदार थी. बता दें कि क्रोन्ये खुद कबूलने से पहले तक किसी को भरोसा नहीं था कि क्रोन्ये ने ऐसा किया होगा. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के एमडी अली बाकर को भी क्रोन्ये की ईमानदारी का पूरा भरोसा था. इसके बाद किंग कमीशन ने इस मुद्दे की जाँच की व क्रोन्ये पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन कैप्टन हैंसी क्रोनिए इस काले अध्याय के पहले विलेन थे.

फिर याद आए WWE के जाने माने स्टार डैनी हॉक

मैच फिक्सिंग के आरोपी संजीव चावला का सनसनीखेज खुलासा, कहा- हर मैच होता फिक्स

जॉर्ज फ्लोयड के निधन पर गॉफी ने कही चौकाने वाली बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -