लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी को भारत की इस खतरनाक सीमा को सुरक्षित रखने की मिली जिम्मेदारी
लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी को भारत की इस खतरनाक सीमा को सुरक्षित रखने की मिली जिम्मेदारी
Share:

भारत के पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान से काफी सारी चुनौती का सामना करना पड़ता है. चीन और पाकिस्तान से सटी संवेदनशील सीमाओं की देखरेख की जिम्मेदारी अब लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी के हवाले होगी, जिन्हें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सुरक्षा हालातों को संभालने वाली उत्तरी सैन्य कमान का नया कमांडर नियुक्त किया गया है. 

इंसानों के अधिकारों का जंगली जानवरों ने किया हनन, SC में केरल सरकार ने दाखिल किया हलफनामा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कश्मीर में आतंकनिरोधी अभियानों का अथाह अनुभव रखने वाले लेफ्टिनेंट जनरल जोशी उत्तरी सैन्य कमान के कमांडर के तौर पर लेफ्टिनमेंट जनरल रणबीर सिंह की जगह लेंगे, जो 31 जनवरी को सेवा से अवकाश प्राप्त करने जा रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल जोशी फिलहाल उत्तरी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर तैनात हैं. वह एक फरवरी को जनरल रणबीर सिंह की जगह इस कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पद संभालेंगे.

राधिका फूड कंपनी के खिलाफ CBI ने दर्ज किया मामला, 819 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

सीमा सुरक्षा को लेकर लेफ्टिनेंट जनरल जोशी के अलावा लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती को भी नई नियुक्ति मिली है. उन्हें दक्षिणी कमान का कमांडर बनाया गया है. वह लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी की जगह लेंगे, जो शनिवार को थल सेना के नए उप प्रमुख का पद संभालने जा रहे हैं. थल सेना उप प्रमुख का पद जनरल एमएम नरवाने के नया सेना प्रमुख बनने के बाद से ही खाली पड़ा हुआ है. लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती को भी पाकिस्तान और चीन से लगने वाली सीमाओं पर अभियानों के संचालन का अनुभव है और वह असम में उग्रवादी निरोधी अभियानों में भी सक्रिय रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती कांगो में बहुदेशीय यूएन ब्रिगेड का भी नेतृत्व संभाल चुके हैं. फिलहाल वह उत्तर भारत एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग की भूमिका में तैनात हैं.

अखिलेश ने शाहिन बाग की महिलाओं को बताया रानी लक्ष्मीबाई, सीएम योगी पर साधा निशाना

950 लड़के-लड़कियों को मानव तस्करों के जाल से अपने बल पर इस महिला ने कराया मुक्त

विधानसभा चुनाव के दौरान टेप हुए थे ठाकरे-पवार के फ़ोन, अब उद्धव सरकार ने बिठाई जांच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -